Teej Ka Chand Kitne Baje Niklega 2024: आज चांद कितने बजे उगेगा, यहां देखें कजरी तीज का चांद निकलने का सही समय

Aaj Chand Kab Niklega 2024: कजरी तीज व्रत चांद को अर्घ्य देने के बाद ही पूरा होता है। चलिए जानते हैं 22 अगस्त को तीज का चांद कितने बजे निकलेगा। चांद को अर्घ्य देने की विधि क्या है।

aaj chand kitne baje niklega

Aaj Chand Kab Aaega 2024

Today Moonrise Time, Chand Kitne Baje Niklega (आज चांद कब निकलेगा 2024): इस साल कजरी तीज 22 अगस्त को मनाई जा रही है। इस दिन सुहागिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक व्रत रहती हैं। इस व्रत में अन्न और जल कुछ भी ग्रहण नहीं किया जाता है। मान्यताओं अनुसार इस व्रत को रखने से भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष कृपा प्राप्त होती है। ये व्रत पति की लंबी आयु के लिए रखा जाता है। यहां आप जानेंगे तीज का चांद कितने बजे निकलेगा (Aaj Chand Kab Dikhega)।

आज चांद कितने बजे उगेगा (Aaj Chand Kitne Baje Niklega 2024)

22 अगस्त 2024 को कजरी तीज का चांद रात 8 बजकर 43 मिनट पर उगेगा। चांद निकलने से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा संपन्न कर लें। साथ ही तीज की कथा भी सुन लें। तीज के दिन शिव-पार्वती की पूजा के बाद ही चांद को अर्घ्य दिया जाता है।

चांद निकलने का समय शहर अनुसार (Today Moonrise Time 2024)

जयपुर में चांद निकलने का समय- 08:43 PM
मुंबई में चांद निकलने का समय- 08:43 PM
इंदौर में चांद निकलने का समय- 08:43 PM
लखनऊ में चांद निकलने का समय- 08:43 PM
बेंगलुरु में चांद निकलने का समय- 08:43 PM
प्रयागराज में चांद निकलने का समय- 08:43 PM
वाराणसी में चांद निकलने का समय- 08:43 PM

चांद को अर्घ्य देने की विधि (Chand Puja Vidhi In Hindi)

कजरी तीज की पूजा भी करवाचौथ की तरह ही रात में चंद्र दर्शन करने के बाद पूरी होती है। इस तीज में महिलाएं शाम में शिव-पार्वती की विधि विधान पूजा करती हैं। इसके बाद कजरी तीज की कथा सुनती हैं। फिर रात में चांद निकलने के बाद चांदी की अंगूठी या गेहूं के कुछ दाने हाथ में लेकर चंद्रमा को जल से अर्घ्य देती हैं। फिर चंद्रमा को भोग चढ़ाया जाता है और फिर उसी स्थान पर चार बार घूम कर परिक्रमा की जाती है। इसके बाद कजरी तीज व्रत का पारण कर लिया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited