Kartik Purnima 2022: आर्थिक समस्याओं से मुक्ति के लिए कार्तिक पूर्णिमा पर करें ये एक काम

Tulsi Puja On Kartik Purnima 2022: सिर्फ कार्तिक पूर्णिमा ही नहीं बल्कि कार्तिक के पूरे महीने तुलसी की पूजा का विशेष महत्व माना गया है। जानिए तुलसी पूजा विधि।

tulsi puja

कार्तिक पूर्णिमा पर तुलसी पूजा का है विशेष महत्व

Kartik Purnima 2022 Tulsi Puja Vidhi: कार्तिक पूर्णिमा पर तुलसी पूजा का विशेष महत्व माना जाता है। दरअसल तुलसी भगवान विष्णु की काफी प्रिय मानी जाती है। यहां तक कि श्री हरि विष्णु जी बिना तुलसी के अपना भोग तक स्वीकार नहीं करते। कार्तिक मास का पूरा महीना ही विष्णु भगवान और तुलसी माता की पूजा के लिए खास माना जाता है। 8 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा मनाई जाएगी। जानिए इस दिन तुलसी पूजा के समय किन बातों का रखना होगा ध्यान और किस मंत्र के जाप से आप अपने जीवन की सभी समस्याओं कर सकते हैं दूर।

कार्तिक पूर्णिमा पर तुलसी पूजा विधि (Kartik Purnima Tulsi Puja)

इस दिन ब्रम्ह मुहूर्त में उठकर स्नान करने के बाद तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाएं। जल चढ़ाते वक्त "महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी. आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते.." मंत्र का जप करें। संभव हो तो इस दिन जल के साथ गाय का कच्चा दुध भी अर्पित करें। साथ ही तुलसी के पौधे के समक्ष घी का दीपक भी जरूर जलाएं। ऐसी मान्यता है कि जो लोग सच्चे मन से तुलसी की पूजा करते हैं, उन पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

कार्तिक पूर्णिमा पर तुलसी के इस मंत्र का करें जाप (Tulsi Mantra On Kartik Purnima 2022)

'महाप्रसाद जननी सर्व सौभाग्यवर्धिनी, आधि व्याधि हरा नित्यं तुलसी त्वं नमोस्तुते।।'
मान्यता है इस मंत्र के जाप से आर्थिक संकट के साथ-साथ जीवन की हर समस्या से मुक्ति मिल जाती है। साथ ही लक्ष्मी जी की कृपा सदैव बनी रहती है।
तुलसी पूजा के दौरान इन बातों का रखें ख्याल: रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल अर्पित न करें और न ही इस दिन तुलसी के पत्ते तोड़ें। तुलसी के पौधे के समक्ष साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। तुलसी के पौधे को प्रतिदिन जल चढ़ाएं इसे मुरझाने न दें। तुलसी की सुबह-शाम पूजा करनी चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited