Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर किया जाता है गंगा स्नान, जानें क्या है इसका महत्व

Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा के दिन कार्तिक स्नान का विशेष महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन मंदिर में दर्शन करने से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। आइए जानते हैं गंगा स्नान का महत्व।

Kartik Purnima

Kartik Purnima

Kartik Purnima 2023: पंचांग के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान के साथ दीपदान करने का विशेष महत्व है। इस दिन ये काम करने से रोग, दोष और भय से मुक्ति मिलेगी। इस तरह आपको सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी। कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा में डुबकी लगाना शुभ माना जाता है। इस साल कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर को मनाई जाएगी। इस दिन को त्रिपुरी पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि माना जाता है कि इस दिन भगवान शिव ने राक्षस त्रिपुरासुर का वध किया था। कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान, दान-पुण्य और दीपदान का बहुत महत्व है। इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के साथ चंद्रदेव की पूजा करने से भक्तों की आर्थिक, मानसिक और शारीरिक समस्याएं दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं इस दिन गंगा स्नान का क्या महत्व है।

Kartik Purnima Ganga Snan (कार्तिक पूर्णिमा स्नान)पौराणिक कथा के अनुसार, कार्तिक माह में भगवान विष्णु ने मछली का रूप धारण किया था। इसी दिन भगवान शिव ने राक्षस त्रिपुरासुर का वध भी किया था। इसलिए इस दिन को त्रिपुरी पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। हम आपको बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान का महत्व पद्म पुराण, स्कंद पुराण और नारद पुराण में विस्तार से बताया गया है।शास्त्रों का कहना है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से 1000 बार गंगा स्नान करने के समान फल मिलता है। इसलिए इस दिन सैकड़ों श्रद्धालु गंगा स्नान करने के लिए हरिद्वार, काशी, कुरूक्षेत्र और पुष्कर आते हैं। यह भी माना जाता है कि कार्तिक स्नान करने से व्यक्ति को कई दोषों से मुक्ति मिल जाती है और मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Kartik Purnima Importance (कार्तिक पू्र्णिमा महत्व)हिंदू धर्म में कार्तिक माह को बहुत ही पवित्र माह माना जाता है। इस महीने भगवान विष्णु चार महीने की योग निद्रा के बाद जागते हैं। इसके अलावा इसी माह तुलसी जी का विवाह भी हो रहा है। कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। इस दिन चंद्रमा और देवी लक्ष्मी की पूजा करने से भी आपकी समृद्धि में वृद्धि होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited