kartik Purnima Par Ganga Snan Ki Vidhi: कार्तिक पूर्णिमा इस तहर से करें गंगा स्नान, जानें पूरी विधि

kartik Purnima Par Ganga Snan Ki Vidhi: कार्तिक पूर्णिमा को सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र दिनों में से एक माना जाता है। इस दिन लोग गंगा में आस्था की डुबकी लगाते हैं। इसे सनातन धर्म के पवित्र अनुष्ठानों में से एक माना जाता है। कार्तिक पूर्णिमा पर करें इस विधि से गंगा स्नान। यहां जानें सारी जानकारी।

Ganga Snan Vidhi

Ganga Snan Vidhi

kartik Purnima 2023 : कार्तिक पूर्णिमा को सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र दिनों में से एक माना जाता है। इस दिन लोग गंगा नदी में पवित्र स्नान करते हैं। सनातन धर्म में इसे एक पवित्र अनुष्ठान माना जाता है। कार्तिक महीना पूरी तरह से भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण की पूजा को समर्पित है और कार्तिक पूर्णिमा के साथ समाप्त होता है। यह दिन पूरे देश में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। इस साल लोग 27 नवंबर 2023 को कार्तिक गंगा में स्नान करेंगे। आइए जानते हैं गंगा स्नान पर किस विधि से करें गंगा स्नान यहां जानें पूरी विधि।

kartik Purnima Par Ganga Snan Ki Vidhi ( कार्तिक पू्र्णिमा करें इस विधि से करें गंगा स्नान)

सुबह जल्दी उठें और गंगा में पवित्र स्नान करें।
यदि आप गंगा में पवित्र स्नान करने में असमर्थ हैं तो आपको इस शुभ दिन पर अपने स्नान के पानी में गंगा जल मिलाना चाहिए।
इस दिन सूर्य देव को अंगवस्त्र अर्पित करना बहुत शुभ माना जाता है।
भगवान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करते समय "ओम आदित्य नमः" का पाठ करें और भगवान सूर्य से दया की प्रार्थना करें।
शाम के समय गंगा में डुबकी लगाने वाले भक्तों को चंद्र देव को अर्घ्य देना चाहिए और "ओम श्रां श्रीं श्रौं स चंद्रमसे नमः" का जाप करना चाहिए।
इस दिन मां गंगा के सामने कम से कम एक दीपक और हो सके तो सात देसी दीपक जलाएं।

कार्तिक पूर्णिमा महत्व ( kartik Purnima Importance)

सनातन धर्म में गंगा स्नान का बड़ा धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व है। इस दिन लोग गंगा में स्नान करते हैं और प्रार्थना करते हैं। श्रद्धालु निकट और दूर-दूर से विभिन्न पवित्र स्थानों पर आते हैं और गंगा नदी में स्नान करते हैं। कार्तिक पूर्णिमा उन पवित्र दिनों में से एक है जब लोग हरिद्वार, ऋषिकेश, वाराणसी, नासिक, कुरूक्षेत्र, पुष्कर और कई अन्य स्थानों पर जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति इस शुभ दिन पर गंगा नदी में स्नान करता है, वह अपने पिछले सभी बुरे कर्मों और सभी कष्टों से मुक्त हो जाता है। साथ ही इस खास दिन पर गंगा नदी के पास दीपक जलाना बेहद फलदायी माना जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited