Karva Chauth 2023 Date: करवा चौथ पर पहनें इस खास रंग के कपड़े, पूरी होगी मनोकामना, आएगी सुख-समृद्धि

Karva Chauth 2023 Date: करवा चौथ व्रत कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। जानिए 2023 में करवा चौथ व्रत कब पड़ेगा और इस दिन किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

karva chauth 2023

Karva Chauth 2023 Date And Time In Hindi, Karva Chauth Look 2023

Karva Chauth 2023 Date (करवा चौथ व्रत कब है): इस साल करवा चौथ व्रत 1 नवंबर को रखा जाएगा। वहीं करवा चौथ व्रत पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05:36 से 06:54 तक रहेगा। ये व्रत सुहागिन स्त्रियों ही नहीं बल्कि कुंवारी लड़कियों के लिए भी खास होता है। शादीशुदा महिलाएं इस व्रत को पति की लंबी आयु की कामना से रखती हैं तो वहीं कुंवारी कन्याएं अच्छे वर की प्राप्ति के लिए ये उपवास करती हैं। इतना ही नहीं इस व्रत को करने से विवाह में आ रही अड़चनें भी दूर हो जाती हैं। करवा चौथ व्रत की पूजा महिलाएं नए वस्त्र पहनकर करती हैं। जानिए करवा चौथ पर राशि अनुसार आपके लिए कौन सा रंग पहनना होगा शुभ।

Karva Chauth Look 2023

मेष राशि: मेष राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन लाल या नारंगी रंग की साड़ी या लहंगा पहनना चाहिए। ये रंग आपके लिए बेहद लकी साबित होगा।

वृषभ राशि: इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए और अपने श्रृंगार में भी ज्यादा से ज्यादा इस रंग का प्रयोग करना चाहिए। इससे आपके जीवन में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

मिथुन राशि: मिथुन राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर हरे रंग के कपड़े और चूड़ियां जरूर पहननी चाहिए। इससे आपके वैवाहिक जीवन में सदैव खुशियां बनी रहेंगी।

कर्क राशि: कर्क राशि की महिलाओं को करवा चौथ के दिन ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जिसमें हल्‍का-सा सफेद रंग हो या आप चाहें तो किसी भी रंग के कपड़े पहनकर सफेद रंग का रुमाल भी अपने पास रख सकती हैं। दरअसल कर्क राशि के स्वामी चंद्र देव हैं और उन्हें सफेद रंग बेहद प्रिय है। अगर आप सफेद रंग को पसंद नहीं करती हैं तो सिल्वर या मैरून रंग के वस्त्र भी पहन सकती हैं।

सिंह राशि: इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पूजा लाल, नारंगी या सुनहरे रंग के कपड़े पहनकर करनी चाहिए। इससे आपके जीवन में सदैव खुशियां बनी रहेंगी।

कन्‍या राशि: इस राशि की सुहागिन स्त्रियों को पीले या हरे रंग के कपड़े और चूड़ियां पहनकर करवा चौथ व्रत की पूजा करनी चाहिए।

तुला राशि: इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर सुनहरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। दरअसल ये रंग तुला राशि के लिए शुभ माना जाता है।

वृश्चिक राशि: इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर लाल या केसरिया रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इससे आपके रिश्ते में मिठास हमेशा बनी रहेगी।

धनु राशि: इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर पीले या सुनहरे रंग के वस्‍त्र पहनना शुभ रहेगा।

मकर राशि: इस राशि के स्‍वामी शनि देव हैं इसलिए मकर राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर नीले रंग के कपड़े पहनना शुभ रहेगा। अगर आप नीला रंग पसंद नहीं करती हैं तो आप मैरून रंग के कपड़े पहनें।

कुंभ राशि: कुंभ राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर ऐसे रंग के वस्त्र पहनने चाहिए जिसमें हल्‍का-सा नीला रंग हो।

मीन राशि: मीन राशि की महिलाों को करवा चौथ पर पीले या सुनहरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इससे शुभ फल की प्राप्ति होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited