Karwa Chauth Chand Puja Vidhi, Mantra: करवा चौथ पर कैसे करें चांद की पूजा, जानें छलनी से चांद देखने की विधि और मंत्र

Karwa Chauth Me Chand Ki puja kaise karein, kin mantron ka jaap karein, chalni se chand dekhne ki vidhi: आज पूरे भारत में करवा चौथ का त्योहार मनाया जा रहा है। करवा चौथ पर चांद की पूजा करने का विशेष महत्व है। यहां जानें इस दिन चांद की पूजा करने की संपूर्ण विधि, छलनी से कैसे देखें चांद और किन मंत्रों का करें जाप।

Karva Chauth 2022 Chand Ki Puja Kaise Karein

Karva Chauth 2022 Chand Ki Puja Kaise Karein

मुख्य बातें
  • करवा चौथ पर चांद की पूजा का है खास महत्व।
  • चांद देखकर ही महिलाएं तोड़ती हैं अपना व्रत।
  • करवा चौथ पर ‌छलनी से देखा जाता है चांद।

Karwa Chauth Me Chand Ki puja kaise karein: करवा चौथ सुहागिन स्त्रियों का त्योहार माना गया है। कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर मनाया जाने वाला यह पर्व इस वर्ष आज यानी 13 अक्टूबर को पड़ रहा है। सुबह की सरगी से इस व्रत का प्रारंभ हो गया है और महिलाएं निर्जला व्रत रख रही हैं। माना जाता है कि यह व्रत रखने से पति को दीर्घायु मिलती है तथा उनका जीवन निरोगी होता है। सौभाग्य प्रदान करने वाला यह व्रत दांपत्य जीवन के लिए भी लाभदायक माना गया है। करवा चौथ पर चांद की पूजा का विशेष महत्व है। बिना चांद की पूजा किए यह व्रत पूर्ण नहीं होता है। यहां देखें करवा चौथ पर चांद की पूजा विधि, छलनी से चांद देखने की विधि और मंत्र।

करवा चौथ पर चांद की पूजा विधि (Karva Chauth 2022 Par Chand Ki Puja Vidhi)

Karwa Chauth 2022 Chand Puja Vidhi, Time

रात्रि में पूजा से पहले सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके तैयार हो जाएं। इसके बाद भगवान शिव, भगवान गणेश, माता पार्वती और करवा माता की पूजा करने के बाद चांद निकलने का इंतजार करें। जब चांद निकल जाए तब जल में शक्कर, दूध और अक्षत डालकर उन्हें अर्घ्य दें। चांद को अर्घ्य देते समय मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए।

छलनी से चांद देखने की विधि (Karva Chauth 2022 Par Chalni Se Kaise Dekhein Chand)

करवा चौथ की पूजा छलनी से चांद देखकर ही पूरी होती है। इस दिन चांद की पूजा के बाद उन्हें अर्घ्य देना चाहिए। चांद को अर्घ्य देते समय मंत्र का जाप अवश्य करें। इसके बाद छलनी पर दीपक रखकर चांद को देखें। फिर चांद को देखते हुए चंद्रदेव से अपने पति की दीर्घायु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करें। अंत में इसी छलनी से अपने पति को देखें।

Ganesh Ji Ki Katha Or Karwa Chauth Vrat Katha

चंद्र देव की पूजा के दौरान करें इन मंत्रों का जाप (Karva Chauth 2022 Mantra in Hindi)

गगनार्णवमाणिक्य चन्द्र दाक्षायणीपते।

गृहाणार्घ्यं मया दत्तं गणेशप्रतिरूपक॥

गणेश पूजन मंत्र

गजाननं भूत गणादि सेवितं,

कपित्थ जम्बू फल चारू भक्षणम्।

उमासुतं शोक विनाशकारकम्,

नमामि विघ्नेश्वर पाद पंकजम्॥

शिव पूजा मंत्र

ओम नम: शिवाय

मां पार्वती का पूजन मंत्र

देहि सौभाग्य आरोग्यं देहि मे परम् सुखम्।

सन्तान देहि धनं देहि सर्वकामांश्च देहि मे।।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited