Karwa Chauth 2022: करवा चौथ की थाली में रखें ये चीजें , संपन्न होगी पूजा

Karwa Chauth 2022 Vrat Puja: करवा चौथ का त्योहार 13 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा। अगर आप भी करवा चौथ का व्रत रख रही हैं तो जान लीजिए कि पूजा की थाली तैयार करने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी।

karwa chauth 2022 muhurat

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पूजा विधि और मुहूर्त

मुख्य बातें
  • करवा चौथ में महत्वपूर्ण होता है मिट्टी का करवा
  • करवा चौथ की पूजा के लिए पहले से ही तैयार कर लें थाली
  • थाली में जरूर रखें धूप, दीप, चंदन, रोली, सिन्दूर और घी का दीपक

Karwa Chauth 2022 Puja thali Samagri: हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है। इस व्रत को सुहागिन महिलाएं पति की दीर्घायु की कामना के लिए रखती हैं। इस साल करवा चौथ का व्रत गुरुवार 13 अक्टूबर 2022 को रखा जाएगा। करवा चौथ की पूजा में अब कुछ ही समय बचा हुआ है और महिलाएं इसकी तैयारियों में जुट गई हैं। करवा चौथ में पूजा की थाली का विशेष महत्व होता है। क्योंकि यदि कोई भी सामग्री थाली में छूट जाती है पूजा अधूरी रह जाती है। इसलिए आप पहले ही पूजा की थाली तैयार कर लें। जानते हैं करवा चौथ की पूजा थाली में कौन-कौन सी सामग्रियां होती है जरूरी।

Karwa Chauth 2022 Date, Puja Vidhi, Muhurat Live Updates

करवा चौथ पूजा थाली का महत्व (Karwa Chauth Puja Thali Importance)

करवा चौथ पर पूजा की थाली का खास महत्व होता है। इस दिन पूजा के लिए दो तरह की थालियां तैयार की जाती है। पहली थाली संध्या पूजन के लिए और दूसरी थाली रात्रि में चंद्रोदय के बाद चंद्रमा पूजन के लिए। करवा चौथ की संध्या पूजा में सुहागिन महिलाएं पूरे सोलह श्रृंगार कर घेरा बनाकर बैठती हैं और एक साथ करवा चौथ की व्रत कथा सुनती हैं। फिर करवा चौथ के गीत गाकर महिलाएं थाली को दाहिनी तरफ बैठी हुई महिला को देते हुए गोल चक्कर घुमाती हैं। इसके बाद रात्रि के लिए भी पूजा की थाली तैयार की जाती है। जिसमें चंद्रोदय पूजन और व्रत खोलने से जुड़ी सामग्रियां होती हैं।

करवा चौथ पूजा सामग्री सूची (Karwa Chauth Puja Samagri List)

करवा चौथ की संध्या पूजन के माता पार्वती और शिवजी की मूर्ति या फोटो, चंदन, अगरबत्ती, फूल, घी, बाती, मिठाई, गंगाजल, अक्षत, कुमकुम, दीपक, कपूर, सिंदूर, हल्दी, पानी का कलश, दक्षिणा के लिए पैसे, आसन, करवा चौथ व्रत कथा पुस्तक, श्रृंगार का सामान (दान के लिए) आदि की आवश्यकता होती है।

वहीं करवा चौथ में चंद्रमा पूजन और पति को छलनी देख व्रत खोलने के लिए आपको मिट्टी का करवा, दीपक, पानी से भरा कलश, छलनी, तांस की तीलियां, सिंदूर, अक्षत, फूल, फल और मिठाई जैसी सामग्रियों की आवश्यकता होगी। इन्हें पहले ही एकत्रित कर थाली में सजाकर तैयार कर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। अध्यात्म (Spirituality News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited