Karwa Chauth Vrat Niyam: पहली बार करवा चौथ कैसे करें, जानिए करवा चौथ व्रत के नियम और विधि

Karwa Chauth Vrat Niyam (पहली बार करवा चौथ कैसे रखें): करवा चौथ व्रत के कुछ सख्त नियम होते हैं जिनका पालन करना जरूरी माना जाता है। जो महिलाएं पहली बार करवा चौथ व्रत रख रही हैं उन्हें इन नियमों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

Karwa Chauth Vrat Niyam

Karwa Chauth Vrat Niyam In Hindi

Karwa Chauth Vrat Niyam (पहली बार करवा चौथ कैसे रखें): इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर, रविवार को रखा जाएगा। इस व्रत में महिलाएं माता करवा और चांद की पूजा करती हैं। ये व्रत बेहद कठिन माना जाता है क्योंकि इस दिन सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक महिलाएं अन्न और जल कुछ भी ग्रहण नहीं करती हैं। धार्मिक मान्यताओं अनुसार इस व्रत को करने से पति को लंबी आयु की प्राप्ति होती है। चलिए आपको बताते हैं करवा चौथ व्रत के नियम।

Karwa Chauth 2024 Puja Time, Puja Vidhi And Moonrise Time Live Update

करवा चौथ व्रत के नियम (Karwa Chauth Vrat Niyam In Hindi)

  • सूर्योदय से पहले उठकर सरगी जरूर लें।
  • सोलह श्रृंगार जरूर करें।
  • शुभ मुहूर्त में करवा चौथ की पूजा करें।
  • करवा चौथ की कथा जरूर सुनें।
  • रात में चांद को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत खोलें।
  • व्रत में गलती से भी पानी न पिएं।
  • दिन में सोने से बचें।
  • पहली बार करवा चौथ व्रत रख रही हैं तो इस दिन अपनी शादी का जोड़ा पहनें।
  • मेहंदी जरूर लगाएं।
  • चांद की पूजा छलनी से चांद को देखते हुए करें।
पहली बार करवा चौथ कैसे करें (Pehli Baar Karwa Chauth Kaise Rakhe)

जो भी नव विवाहित महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखना चाहती हैं। वह सूर्योदय से पहले सरगी का सेवन जरूर करें। फिर स्नान कर व्रत का संकल्प लेना होता है। इसके बाद शादी का जोड़ा पहन 16 श्रृंगार करना चाहिए। फिर प्रदोष काल में भगवान शिव, माता पार्वती, गणेश जी और कार्तिकेय भगवान की पूजा करें। इस दिन सोलह श्रृंगार का सामान माता पार्वती को जरूर अर्पित करें। शाम की पूजा के समय करवा चौथ की कथा सुनें। इस दिन हाथों में मेहंदी अवश्य लगाएं। फिर रात में चांद निकलने के बाद चांद को अर्घ्य देकर अपना व्रत खोल लें।

बेटी को बाया दें

करवा चौथ व्रत में जैसे सास अपनी बहू को सरगी देती है, ठीक वैसे ही महिलाओं के मायके से भी मिठाइयां कपड़े और उपहार आते हैं, जिनको बाया कहा जाता है। ये परंपरा खास तौर पर पहली बार व्रत रख रही महिलाओं के लिए होती है।

भूलकर भी न करें ये गलती

करवा चौथ के दिन पहली बार व्रत रख रही महिलाओं को बिना शादी का जोड़ा पहनें पूजा नहीं करनी चाहिए और ना ही चन्द्रमा को अर्घ प्रदान करना चाहिए। साथ ही व्रत का पारण भी पति के हाथों से ही करना चाहिए।

पीरियड में करवा चौथ का व्रत कैसे करें (Period Mein Karwa Chauth Ka Vrat Kaise Kare)

पीरियड में भी करवा चौथ का व्रत नहीं छोड़ना चाहिए। आप इस दौरान भी विधि विधान व्रत रखें बस पूजा खुद से न करें। आप ऐसे में करवा चौथ की पूजा किसी और से करा सकती हैं। पूजा स्थान पर थोड़ी दूर बैठकर करवा चौथ की कथा जरूर सुनें। हालांकि रात में चांद को अर्घ्य दे सकती हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। अध्यात्म (Spirituality News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited