Karwa Chauth Vrat Tutne Per Kya Kare: यदि गलती से टूट जाए करवा चौथ का व्रत तो क्या करें, यहां जानें नियम

Karwa Chauth Vrat Tutne Per Kya Kare: हिंदू धर्म में करवा चौथ के व्रत को सबसे कठिन व्रत में से एक माना गया है। इस व्रत को लेकर कुछ खास नियम भी बताए गए हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि यदि गलती से आपका व्रत बीच में टूट जाए तो आपको क्या करना चाहिए।

Karwa Chauth Vrat 2024

Karwa Chauth Vrat 2024

Karwa Chauth Vrat Tutne Per Kya Kare (करवा चौथ का व्रत टूट जाए तो क्या करें): करवा चौथ का व्रत सुहागिन स्त्रियों के लिए सबसे खास व्रत में से एक माना जाता है। शास्त्रों में इस व्रत के कठिन नियम बताए गए हैं। करवा चौथ का व्रत विधिवत करने से महिलाओं को इस व्रत का दौगुना फल प्राप्त होता है। इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्तूबर 2024 को रविवार के दिन रखा जाएगा। इस दिन पूरे दिन निर्जला रहकर व्रत करना होता है। शाम के समय में चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही इस व्रत को खोला जाता है। इस व्रत का पालन करना बहुत ही कठिन होता है, इसलिए कई बार महिलाओं द्वारा भूल से ये व्रत बीच में ही टूट जाता है। व्रत के बीच में टूट जानें के कारण महिलाएं चिंतित हो जाती है। यदि आपका व्रत गलती से भूल-चूक के द्वारा टूट गया है तो इसका असर बुरा नहीं पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि यदि व्रत बीच में टूट जाए तो क्या करना चाहिए।

Karwa Chauth Daan Samagri

Karwa Chauth Vrat Tutne Per Kya Kare (करवा चौथ का व्रत टूट जाए तो क्या करें)

यदि आपका व्रत गलती से बीच में टूट जाए तो आप अपने मन में बुरे विचार ना लाएं। व्रत टूटने के बाद आप एक बार फिर से स्नान कर लें और शिव पार्वती के सामने क्षमा याचना करके अपना व्रत फिर से शुरू करें। फिर से व्रत का संकल्प लेते समय 51 बार क्षमा याचना मंत्र का जाप करें और मंत्र वाले जल को अपने ऊपर छिड़कें। आवाहनं न जानामि न जानामि विसर्जनम्। पूजां चैव न जानामि क्षमस्व परमेश्वर॥ इस मंत्र का जाप करें सीधे हाथ में जल लेकर चंद्रमा को अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपका व्रत फिर से शुरू हो जाएगा। व्रत फिर से शुरू करने के बाद अपने रीति रिवाज के अनुसार व्रत का पालन करें और शाम को चंद्रमा को अर्घ्य अर्पित करके अपने पति के हाथों पानी पीकर अपना व्रत पूरा करें। व्रत पूरा होने के बाद खंडित व्रत के दुष्प्रभाव से बचने के लिए अपनी क्षमतानुसार 16 श्रृंगार का सामान सुहागिनों को दान करें। इसके साथ ही आप जरूरतमंद लोगों को भी अन्न का दान कर सकती हैं। ऐसा करने से टूटे हुए व्रत के दोष से आपको छुटकारा मिल सकता है।

karva Chauth 2024 kal Chand kab Niklega, Moonrise Time

karwa Chauth ke din chand na dikhe to kya karen (करवा चौथ के दिन चांद ना दिखने पर क्या करें)

करवा चौथ का व्रत बिना चंद्रमा की पूजा के पूरा नहीं माना जाता है, लेकिन कभी- कभी किसी कारणवश चांद का दीदार नहीं हो पाता है। अगर लंबे समय के इंतजार के बाद चंद्रमा के दर्शन नहीं हो पाते हैं तो आप भगवान शिव के माथे पर विराजमान चंद्रमा की विधिवत पूजा करके। करवा चौथ की पूजा कर सकते हैं। इसके लिए आपको साफ चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर चावल से चंद्रमा की दिशा में चंद्रमा की आकृति बनाएं इसके बाद आप चंद्रमा का आह्वान करके अपने व्रत का पालन करें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। अध्यात्म (Spirituality News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

जयंती झा author

बिहार के मधुबनी जिले से की रहने वाली हूं, लेकिन शिक्षा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की गजियाबाद जिले से हुई। दिल्ली विश्वविद्यायलय से हिंदी ऑनर्स से ग्रेजुए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited