Palmistry: आपकी अंगुलियां खोल देती हैं आपकी पर्सनेलिटी के राज, पढ़ा जा सकता है मन और भविष्‍य, जानिए कैसे

Palmistry: हस्तरेखा शास्त्र में जितना महत्‍व हाथ की रेखाओं को दिया गया है। उतना ही अंगुलियों को भी महत्‍वपूर्ण माना जाता है। क्‍योंकि अंगुलियों से भी इंसान का व्‍यक्तित्‍व पता किया जा सकता है। हस्‍तरेखा में इस बात का विस्‍तार से जिक्र किया गया है। किसी व्यक्ति की अंगुलियों से ही उसके जीवन का आकलन कर सकते हैं।

palmistry.

हाथ और पैर की अंगुलियां बताती हैं व्‍यक्ति का स्‍वभाव व भविष्‍य

मुख्य बातें
  • रेखाओं की तरह अंगुलियों से भी छिपा होता है इंसान का व्‍यक्तित्‍व
  • अंगुलियों का आकार और प्रकार देखकर कर सकते जीवन का आकलन
  • किसी व्यक्ति की अंगुलियों बताती हैं उसका स्‍वभाव और भविष्‍य
Palmistry: हस्तरेखा शास्त्र में जितना महत्‍व हाथ की रेखाओं का है, उतनी ही हाथ की अंगुलियों का भी महत्व है। हस्तरेखा शास्त्र के ज्ञाता हाथों में खिंची लकीरों को देखकर जीवन से जुड़े अहम राज बताने के साथ हाथ और पैरों की अंगुलियों को भी आपके स्‍वभाव और मन की बात पढ़ सकते हैं। अंगुलियों को देखकर किसी भी व्‍यक्ति के गुण, स्वभाव, कमियों और ताकत के बारे में आसानी से बताया जा सकता है। फिर चाहे वह व्‍यक्ति खुद से जुड़ी जानकारियों को छिपा ही क्‍यों न रहा हो। अगर आप भी हस्तरेखा शास्त्र के माध्यम से अपने या दूसरे के बारे में जानना चाहते हैं तो आइये जानते हैं कि आप हाथ की छोटी-बड़ी, मोटी-पतली, टेढ़ी-सीधी अंगुलियां से कैसे दूसरों के बारे में जान सकते हैं।

हाथ की अंगुलियों के नाम व पर्वत

अगर आप अंगुलियों में छिपे राज जानना चाहते हैं, तो उसके पहले उनके नाम व उनसे संबंधित हस्त रेखा के पर्वतों के बारे में जानना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि अंगूठे के पास की पहली अंगुली तर्जनी, दूसरी मध्यमा, तीसरी अनामिका व चौथी कनिष्ठा होती है। इनमें तर्जनी बृहस्पति, मध्यमा शनि, अनामिका सूर्य तथा कनिष्ठा बुध पर्वत पर स्थित होती है।
हाथ की अंगुलियों की मदद से जानें बड़े राज
  • हस्तरेखा शास्त्र के मुताबिक जिन लोगों की अंगुलियों के बीच ज्यादा गैप नहीं होता है, वे लोग अक्सर भाग्यशाली होते हैं। वे जीवन के सभी सुख को बड़ी आसानी से प्राप्‍त कर सकते हैं।
  • जिन लोंगों के हाथ की तर्जनी अंगुली अंगूठे की ओर झुकी हुई होती है, वे लोग अक्सर सरल स्‍वभाव के होते हैं। साथ ही इनके अंदर किसी के भी प्रति ईर्ष्‍या नहीं होती है और ये दूसरे लोगों का तन-मन-धन से साथ देते हैं।
  • हस्‍तरेखा शास्‍त्र के अनुसार जिन लोगों की अंगुलियां काफी पतली होती हैं, वे लोग अक्सर रचनात्‍मक और साफ दिल के होते हैं। साथ ही ये लोग निस्‍वार्थ भाव से लोगों की मदद करते हैं।
  • वहीं जिन लोगों के हाथों की अंगुलियां एकदम सीधी और लंबी होती हैं, वे लोग अक्सर पैसा कमाने में सबसे आगे होते हैं। इस तरह के लोग अपनी इनकम के लिए कहीं न कहीं से इंतजाम कर ही लेते हैं।
  • हस्तरेखा शास्त्र के मुताबिक जिन लोगों की छोटी अंगुलियों होती हैं, वो बेहद बुद्धिमान होने के साथ आलसी, मतलबपरस्त और क्रूर प्रवृति वाला होता है।
आपके पैरों की अंगुलियों के बारे में जानें
जिन पुरुषों के पैरों की अंगुलियां मोटी और अंगूठा मजबूत होता है, ऐसे लोग प्राय: कामुक प्रवृत्‍ति के होते हैं।
जिन लोगों के पैर का अंगूठा उसके बगल वाली अंगुली से छोटा होता है, उन लोगों की पत्नियां अक्सर समझदार होती हैं और गृहस्थी को बहुत अच्‍छे से संभालती हैं।
जिनके पैरों की सभी अंगुलियां एक ही आकार की होती हैं, वे लोग अक्सर लकी होते हैं और वे अपने जीवन में तरक्की करते हैं।
जिन लोगों के पैर की आखिरी दो अंगुलियां एक समान आकार की होती हैं, उन्हें प्रतिभाशाली संतान प्राप्त होती है।
(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited