Krishna Janmashtami Decoration At Home : घर पर इस तरह से सजाएं कृष्ण जन्माष्टमी की झांकी, यहां जानें आसान तरीका और नियम

Krishna Janmashtami Decoration At Home In Hindi: भगवान कृष्ण के जन्मदिवस पर बहुत से लोग अपने घर के मंदिर को सजाते हैं और भगवान कृष्ण की झूला सजाकर झांकी निकालते हैं। आइए जानते हैं घर पर कृष्ण जन्माष्टमी में मंदिर को कैसे सजाएं इसके नियम और तरीके के बारे में।

Janmashtami Decoration

Janmashtami Decoration

Krishna Janmashtami Decoration At Home In Hindi: जन्माष्टमी का त्योहार हर साल बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन हर हिंदू घरों में भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप की पूजा की जाती है। इस साल जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त 2024 को मनाया डा रहा है। जन्माष्टमी के दिन बहुत से लोग व्रत रखते हैं और भगवान कृष्ण की विधिवत पूजा करते हैं। कृष्म जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर बहुत सारे घरों में भगवान कृष्ण जी झांकी सजाई जाती है और घर के मंदिर को सजाकर कान्हा का जन्मदिन बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। अगर आप भी जन्माष्टमी के दिन अपने घर को सजाना चाहते हैं तो हम आपके लिए यहां पर कुछ आसान तरीके और नियम लेकर आए हैं। इन नियमों का पालन करके आप अपने घर पर कृष्ण जन्माष्टमी की झांकी सजा सकते हैं और कान्हा का आशीर्वाद पा सकते हैं। आइए यहां जानें तरीका और नियम।

Krishna Janmashtami Decoration At Home In Hindi (घर में जन्माष्टमी की झांकी सजाने की तरीका)

रंगोली बनाएं

जन्माष्टमी के दिन अपने घर में मुख्य द्वार पर और घर के मंदिर के सामने जन्माष्टमी की रंगोली बनाएं। रंगोली बनाने से घर में सकारात्मकता का प्रवेश होता है और भगवान कृष्ण के नन्हे कदम आंगन में आते हैं।

बांसुरी की सजावट

भगवान कृ्ष्ण को बांसुरी अति प्रिय है, इसलिए जन्माष्टमी के दिन अपने घर की दीवारों पर बांसुरी वाला वॉल पेपर लगाएं और दीवारों को बांसुरी से सजाएं। इससे तरह से सजावट करने से भगवान कृष्ण प्रसन्न होते हैं।

रोशनी से सजाएं

जन्माष्टमी के दिन घर के मंदिर में जगमग वाली रोशनी लगाएं और झूले पर भी लाइट लगाएं। रोशनी से सजावट करने से मंदिर देखने में बहुत खूबसूरत लगेगा और घर में अच्छी ऊर्जा आएगी।

झूला सजाएं

घर और मंदिर सजाने के साथ - साथ इस दिन भगवान का झूला भी सजाएं। झूले पर बाल गोपाल को बैठाएं और फूलों से झूले की सजावट करें आप चाहें तो झूले पर गुब्बारे भी लगा सकते हैं। फिर कान्हा को झूले पर बैठाकर झूला झूलाएं। इस दिन कान्हा को झूला झूलना शुभ होता है।

गुब्बारे और फूलों से करें सजावट

कृ्ष्ण जन्माष्टमी के दिन अपने घर के मंदिर की सजावट गुब्बारों और फूलों से कर सकते हैं। घर के अन्य हिस्सों में भी गुब्बारे लगा सकते हैं। मंदिर की दीवारों पर रंग बिरंगे खुशबूदार फूल लगाएं।

मोर पंख से सजाएं

जन्माष्टमी के दिन आप अपने घर के मंदिर को मोर पंख से सजा सकते हैं। मोर पंख भगवान कृष्ण को बहुत ही प्रिय है। इसकी सजावट करने से कृष्ण प्रसन्न होते हैं।
करने

जन्माष्टमी पर झांकी सजाने के नियम (Krishna Janmashtami Decoration Niyam)

जन्माष्टमी का उत्सव बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन अलग- अलग चीजों से कान्हा का और मंदिर का सिंगार किया जाता है। जन्माष्टमी पर मोरपंख की सजावट करने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है। मोरपंख आप कृष्ण के झूले में लगा सकते हैं। इसके साथ ही इस दिन गाय बछड़े की मूर्ति मंदिर में सजाने से घर में सुख, समृद्धि आती है और आपके सारे रुके हुए काम बन जाते हैं। जन्माष्टमी के दिन कृष्ण के झूले में छोटी सी बांसुरी जरूर रखें। बांसुरी रखने से घर से सारे दुख, दर्द दूर हो जाते हैं और घर में शांति बनी रहती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

जयंती झा author

बिहार के मधुबनी जिले से की रहने वाली हूं, लेकिन शिक्षा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की गजियाबाद जिले से हुई। दिल्ली विश्वविद्यायलय से हिंदी ऑनर्स से ग्रेजुए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited