Lakshmi Narayan Temple, Delhi: दिल्ली के खास मंदिरों में शुमार है लक्ष्मी नारायण मंदिर, महात्मा गांधी ने किया था उद्घाटन

Lakshmi Narayan Temple, Delhi: कनॉट प्लेस के पश्चिम में स्थित ये मंदिर आजादी से पहले यानी 1938 में उद्योगपति राजा बलदेव बिड़ला ने बनवाया गया था। लक्ष्मी नारायण मंदिर का उद्घाटन महात्मा गांधी ने किया था और उनके अनुरोध के अनुसार सभी जातियों और धर्मों के लोगों को मंदिर के मैदान में जाने की अनुमति है।

Lakshmi Narayan Temple, ​Lakshmi Narayan Mandir, ​Delhi Lakshmi Narayan Temple

Lakshmi Narayan Temple: दिल्ली का लक्ष्मी नारायण मंदिर।

Lakshmi Narayan Temple, Delhi: लक्ष्मी नारायण मंदिर (Lakshmi Narayan Temple) दिल्ली (Delhi Famous Temples) के प्रमुख मंदिरों में से एक है और एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। लक्ष्मी नारायण मंदिर को बिड़ला मंदिर (Birla Temple) के नाम से भी जाना जाता है। कनॉट प्लेस के पश्चिम में स्थित ये मंदिर आजादी से पहले यानी 1938 में उद्योगपति राजा बलदेव बिड़ला ने बनवाया गया था। लक्ष्मी नारायण मंदिर का उद्घाटन महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) ने किया था और उनके अनुरोध के अनुसार सभी जातियों और धर्मों के लोगों को मंदिर के मैदान में जाने की अनुमति है। हालांकि मंदिर मूल रूप में साल 1622 में वीर सिंह देव ने बनवाया था। बाद में पृथ्वी सिंह ने साल 1793 में मंदिर का जीर्णोद्धार कराया।

Sindoor Kharidne Ka Shubh Din: सिंदूर खरीदने के लिए कौन सा है शुभ दिन, सौभाग्यवती रहने के लिए कैसे करें सिंदूर दान

भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित है मंदिर

मंदिर भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित हैं। मंदिर सोमवार को छोड़कर सभी दिन पर्यटकों के लिए खुला रहता है। जन्माष्टमी और दिवाली दो ऐसे खास त्योहार हैं, जिन्हें व्यापक रूप से यहां मनाया जाता है। मंदिर में एंट्री सभी के लिए फ्री है। मंदिर 7.5 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें कई फव्वारे, मंदिर और मूर्तियां शामिल हैं। मंदिर में एक गीता भवन भी है, जिसका उपयोग प्रवचनों के लिए किया जाता है।

बिड़ला मंदिर एक तीन मंजिला इमारत है और इसे मंदिर वास्तुकला की नागर शैली में बनाया गया है। वर्तमान सार्वभौमिक चक्र के स्वर्ण युग के दृश्यों को मंदिर की दीवारों के चारों ओर उकेरा हुआ देखा जा सकता है। मंदिर में कोटा पत्थर का काम भी है जो मकराना, आगरा, जैसलमेर और कोटा जैसे अलग-अलग स्थानों से लाया गया था। मंदिर का सबसे बड़ा आकर्षण इसका शिकारा है, जो गर्भगृह के ऊपर है, जो लगभग 160 फीट ऊंचा है।

मंदिर खुलने और बंद होने का समय (Temple Opening and Closing Time)बिड़ला मंदिर खुलने का समय सुबह 4:30 बजे है। मंदिर दोपहर 1:30 बजे तक खुला रहता है। दोपहर 2:30 बजे से मंदिर फिर से विजिटर्स के लिए खुला है। बिड़ला मंदिर बंद होने का समय रात्रि 9:00 बजे है। मंदिर में जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। मंदिर के अंदर कैमरे ले जाने की अनुमति नहीं है।

कैसे पहुंच सकते हैं मंदिर (How to reach Temple)लक्ष्मी नारायण मंदिर नई दिल्ली में कनॉट प्लेस के पश्चिम में मंदिर मार्ग पर स्थित है। ये स्थान अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और आप अपनी कार, बस, टैक्सी, ऑटो रिक्शा या मेट्रो से यहां आसानी से पहुंच सकते हैं।

मंदिर के आसपास घूमने की जगहें (Places to Visit Around the Temple) मंदिर के आसपास घूमने के खास आकर्षणों में इंडिया गेट, जंतर मंतर, राष्ट्रपति भवन, गुरुद्वारा बंगला साहिब, हनुमान मंदिर और कुछ लोकप्रिय होटल और रेस्तरां हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited