Feng Shui 2023: नए साल पर घर में लगाएं ये खास पौधा, नियमों का करेंगे पालन तो सुख-समृद्धि से भर जाएगा आशियाना

Feng Shui Tips 2023: वास्तु शास्त्र और फेंगशुई में पेड़-पौधों को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है। कई पौधों को घर का वास्तु दोष दूर करने में मददगार माना जाता है। इसमें बैम्‍बू प्‍लांट भी शामिल है। नए साल पर इस प्‍लांट को घर पर लाकर अपने आशियाने को सुख-समृद्धि से भर सकते हैं। कहा गया है कि जिस घर पर बैम्‍बू प्‍लांट होता है वहां से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है।

feng shui.

घर में बैम्‍बू प्‍लांट रखते हुए करें इन नियमों का पालन, देखें फायदा

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • बैम्‍बू प्‍लांट को मनाजा जाता है सुख-समृद्धि का प्रतीक
  • घर में बैम्‍बू प्‍लांट रखने से दूर रहती हैं नकारात्मक ऊर्जा
  • फेंगशुई में बताए गया है बैम्‍बू प्‍लांट को घर में रखने का नियम
Feng Shui Tips 2023: हिन्‍दू धर्म में वास्तु शास्त्र के अलावा फेंगशुई में भी मनुष्‍य जीवन में पेड़-पौधों के महत्‍व को बताया गया है। इन पेड़-पौधों की वजह से ना सिर्फ प्रदूषण कम होता है, बल्कि इससे भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन भी मिलता है। इसके अलावा कई ऐसे पेड़-पौधे भी होते हैं जो घर का वास्तु दोष दूर करने का काम भी करते हैं। इनमें से ही एक है बैम्‍बू प्‍लांट। नए साल 2023 में इस प्‍लांट को घर पर लाकर अपने आशियाने को सुख-समृद्धि से भर सकते हैं। वास्‍तुशास्‍त्र और फेंगशुई में इस पौधे को सुख-समृद्धि का प्रतीक माना गया है। कहा गया है कि जिस घर पर बैम्‍बू प्‍लांट होता है वहां से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है। इस प्‍लांट को घर के अलावा ऑफिस और दुकान जैसी जगह लगा सकते हैं। हालांकि इसे लगाने से पहले फेंगशुई नियम के बारे में जान लेना जरूरी है।

बैम्बू प्लांट रखने के लिए ऐसे करें जगह का चुनाव

फेंगशुई नियम के अनुसार बैम्बू प्लांट को हमेशा ऐसी जगह पर रखना चाहिए, जहां पर परिवार के लोग अपना ज्‍यादातर समय एक साथ व्यतीत करते हों। इस पौधे को ड्राइंग रूम, लिविंग रूम या फिर किसी कॉमन रूम में रखना बेहतर माना जाता है। बैम्‍बू प्‍लांट को रखने के लिए पूर्व दिशा को सबसे शुभ माना जाता है। इससे परिवार के बीच मतभेद खत्‍म होते हैं और पारिवारिक जीवन में खुशहाली आती है।
बैम्बू प्लांट में बांधे लाल रिबन
फेंगशुई के अनुसार बैम्बू प्लांट को घर में रखने से सुख समृद्धि बढ़ती ही है। साथ ही इससे रिश्‍तों में मिठास आती है। बैम्बू प्लांट को लाल रिबन में बांधकर कांच के बाउल में भरे पानी के बीच रखने से पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में भी प्यार बढ़ता है। इस दौरान यह ध्यान रखना होता है कि यह प्‍लांट सूखे नहीं। इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।
धनलाभ के लिए बैम्मू प्लांट
धन लाभ या आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में भी बैम्‍बू प्‍लांट को काफी मूहत्‍वपूर्ण माना जाता है। फेंगशुई के अनुसार, इससे पैसों से जुड़ी समस्या दूर होती है और धन लाभ के योग बनते हैं। अगर आप अपने घर के पूर्व या दक्षिण दिशा में इस पौधे को रखते हैं तो यह धन लाभ देता है।
स्टडी रूम में रखें बैम्बू प्लांट
इस प्‍लांट को ज्ञान बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है। अगर बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा या खूब पढ़ाई के बाद भी वह परीक्षा में सफल नहीं हो पा रहा तो इस बैम्‍बू प्‍लांट को बच्चे के स्टडी रूम में रखना चाहिए। इससे उनका पढ़ाई में मन लगेगा और सफलता मिलेगी।
(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited