Lohri 2023 Date: 13 या 14 जनवरी किस दिन मनाई जाएगी लोहड़ी? जानें इस पर्व का इतिहास

Lohri 2023 Kab Hai: मकर संक्रांति (Makar Sankranti) की तरह ही लोहड़ी के त्योहार को लेकर भी कन्फ्यूजन बना हुआ है। जानें 2023 में किस दिन लोहड़ी मनाना शुभ रहेगा।

lohri 2023

लोहड़ी कब है 2023?

Lohri 2023: लोहड़ी का त्योहार आनंद और खुशियों का प्रतीक है। ये त्योहार मूलरूप से सिंखों द्वारा पंजाब और हरियाणा में मनाया जाता है। परंतु लोकप्रियता के चलते ये भारत ही नहीं बल्कि विश्वभर में मनाया जाने लगा है। लोहड़ी के त्योहार को मकर संक्रांति से जोड़ा गया है। हर साल मकर संक्रांति (Makar Sankranti) से एक दिन पहले इस पर्व को मनाया जाता है। इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जा रही है तो लोहड़ी पर्व 14 जनवरी को मनाया जाएगा।

कब मनाई जाएगी लोहड़ी 2023? Lohri 2023 Kab Hai

साल 2023 में लोग लोहड़ी की डेट को लेकर काफी कन्फ्यूज हैं कोई 13 जनवरी तो कोई 14 जनवरी को लोहड़ी मनाने की बात कर रहा है। वैसे लोहड़ी का त्योहार मकर संक्रांति की पूर्व संध्या यानी एक दिन पहले मनाया जाता है। इस लिहाज से 14 जनवरी को लोहड़ी मनाई जाएगी क्योंकि 15 जनवरी को मकर संक्रांति है। 14 जनवरी को लोहड़ी की पूजा का शुभ मुहूर्त रात 8:57 बजे है।

लोहड़ी पर्व कैसे मनाया जाता है?

लोहड़ी पंजाब और हरियाणा का प्रसिद्ध त्यौहार है, लेकिन अब इस पर्व को देश के सभी हिस्सों में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।
इस दिन किसान ईश्वर के प्रति अपना आभार प्रकट करते हैं
इस दिन पतंगें उड़ाने का भी रिवाज है।
लोहड़ी उत्सव के दिन बच्चे घर-घर जाकर लोकगीत गाते हैं और लोग उन्हें मिठाई और पैसे देते हैं।
इस दिन बच्चों को चीनी, गजक, गुड़, मूंगफली तथा मक्का आदि दिया जाता है, इसे ही लोहड़ी कहते हैं।
इसके पश्चात शाम के समय सभी लोग एकत्र होकर आग जलाते है और मिलकर नाच-गाकर लोहड़ी का उत्सव मनाते हैं।
रात को सरसों का साग, मक्के की रोटी और खीर आदि भोजन का लुत्फ लिया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited