Lord Shiva: गणेशजी और कार्तिकेय के अलावा एक पुत्री के पिता भी थे भगवान शिव, जानिए पौराणिक कथा

Lord Shiva Daughter: आज तक पौराणिक कथाओं में आपने भगवान शिव के दो पुत्रों कार्तिकेय और भगवान श्री गणेश के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान शिव की एक पुत्री भी थी। आइए आज आपको इन्हीं के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Lord-Shiva

Lord Shiva

मुख्य बातें
  • भगवान शिव के दो पुत्र हैं श्री गणेश औ कार्तिकेय
  • दो पुत्रों के अलावा भगवान शिव की एक पुत्री भी थीं।
  • जानिए शिवजी की बेटी से जुड़ी ये पौराणिक कथा।
Lord Shiva Daughter: देवशयनी एकादशी से लेकर देव उठनी एकादशी तक भगवान विष्णु योग निद्रा में रहते हैं और सृष्टि का संचालन भगवान शिव के हाथों में रहता है। भगवान शिव के आशीर्वाद से घर-परिवार में हमेशा खुशहाली बनी रहती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि महादेव सही मायनों में परिवार के देवता है। वे इकलौते ऐसे देव हैं जिनका स्वयं संपूर्ण परिवार है। महादेव के पुत्र कार्तिकेय और गणेश जी के बारे में तो आपने सुना ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान शिव की एक पुत्री भी है। आइए आज आपको इन्हीं के बारे में विस्तार से बताते हैं।
कौन हैं शिव की पुत्री?
शिवजी की पुत्री का नाम अशोक सुंदरी है। सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार, माता पार्वती ने अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए कल्प वृक्ष से कन्या प्राप्ति का वरदान मांगा था। उनकी इसी इच्छा के स्वरूप अशोक सुंदरी का जन्म हुआ था, जिसका विवाह एक पराक्रमी राज नहुष से हुआ। देवी पार्वती के वरदान से अशोक सुंदरी ययाति जैसे बलवान पुत्र और सौ रूपवती कन्याओं की मां बनी थीं।
अशोक सुंदरी के विवाह की दिलचस्प कहानी
अशोक सुंदरी के पैदा होने के बाद माता पार्वती ने कन्या को यह वरदान दिया कि उसका विवाह देवराज इंद्र जैसे किसी शक्तिशाली योद्धा से ही होगा। एक बार जब अशोक सुंदरी अपनी सखियों संग विचरण कर रही थीं तो वहां हुंड नामक राक्षस आ पहुंचा। अशोक सुंदरी को देखते ही वो मोहित हो उठा और उसके सामने विवाह का प्रस्ताव रख दिया।
अशोक सुंदरी ने राक्षस को बताया कि उसका विवाह नहुष से ही होगा तो ये जानकर वो भड़क उठा और नहुष को मारने की धमकी देने लगा। तब अशोक सुंदरी ने उसे श्राप दिया कि उसकी हत्या नहुष के हाथों ही होगी। ये जानकर हुंड घबरा गया और उसने नहुष का अपहरण कर लिया, लेकिन नहुष को राक्षसों की एक दासी ने बचा लिया। कहते हैं कि महर्षि वशिष्ठ के आश्रम में पले-बड़े नहुष ने ही आगे चलकर हुंड का वध किया और अशोक सुंदरी से विवाह किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited