Magh Mela 2023 Prayagraj: माघ मेले की हुई शुरुआत, जानें क्यों खास है प्रयागराज का अर्ध कुंभ मेला

Magh Mela 2023 Prayagraj: पौष पूर्णिमा (Paush Purnima) से यानी 6 जनवरी से माघ मेले की शुरुआत हो गई है। इस मेले को अर्ध कुंभ (Ardh Kumbh) के नाम से भी जाना जाता है। इस दौरान कल्पवास (Kalpvas 2023) का विशेष महत्व होता है। जानें माघ मेला का महत्व और माघ स्नान (Magh Snan 2023 Date) की विशेष तिथियों के बारे में।

magh mela 2023

Magh Snan 2023 Date Prayagraj: माघ मेला 2023 कब से कब तक रहेगा?

Magh Mela 2023 Allahabad: सनातन धर्म में कुंभ मेला का विशेष महत्व होता है और इस मेले के दौरान लाखों श्रद्धालु नदियों में आस्था की डुबकी लगाने आते हैं। कुंभ मेले के कई प्रकार है जिनमें में से एक है माघ मेला। नए साल 2023 की शुरुआत माघ मेला या यूं कहें कि अर्ध कुंभ मेला (Ardh Kumbh Mela) के साथ होने जा रही है। हिंदू धर्म के लोगों के लिए इस मेले का विशेष महत्व होता है जो हर साल जनवरी के महीने में प्रयागराज (Prayagraj) यानी इलाहाबाद (Allahabad) में आयोजित किया जाता है। ये मेला लगातार 45 दिनों तक महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के दिन तक चलता है।

माघ मेला 2023 कब से कब तक रहेगा (Magh Mela 2023 Start And End Date)

साल 2023 में माघ मेला 6 जनवरी पौष पूर्णिमा के दिन से शुरू हो रहा है और इसकी समाप्ति 18 फरवरी को महाशिवरात्रि के दिन होगी। आपको बता दें कि इस मेले का आयोजन प्रयाग में त्रिवेणी संगम के पारंपरिक स्थल पर होगा।

माघ मेला में स्नान की विशेष तिथियां (Magh Mela 2023 Snan Date)

तिथित्योहार
06 जनवरी 2023पौष पूर्णिमा
15 जनवरी 2023मकर संक्रांति
21 जनवरी 2023मौनी अमावस्या
05 फरवरी 2023माघी पूर्णिमा
18 फरवरी 2023महाशिवरात्रि

माघ मेले का महत्व (Magh Mela Importance)

कहते हैं माघ मेला के दौरान शुभ तिथियों पर स्नान करने से व्यक्ति पापमुक्त हो जाता है। कुंभ मेले की तरह ही माघ मेले में भी नदियों में स्नान करना पुण्यकारी और फलदायी माना जाता है। प्रयागराज में हर साल लगने वाले इस माघ मेले को 'मिनी कुंभ' भी कहते हैं। यहां लोग कई तरह के धार्मिक कार्य करने और पवित्र जल में डुबकी लगाने के लिए एकत्रित होते हैं। माघ मेले की 45 दिनों की अवधि को कल्पवास भी कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि माघ मेले के 45 दिन 4 युगों सतयुग, त्रेतायुग, द्वापर युग, कलयुग के कुल वर्षों की संख्या के बराबर होते हैं। माना जाता है कि इस दौरान कल्पवास का पालन करने से मनुष्य के पूर्व जन्म के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं।
कल्पवास का महत्व (Kalpvas 2023 Importance)
कल्पवास का मतलब होता है कुछ समय के लिए संगम के किनारे निवास करते हुए सत्संग और भगवान का स्मरण करना। कुंभ, अर्धकुंभ, महाकुंभ, सिंहस्थ, पूस और माघ महीने की पूर्णिमा के अवसर पर नदी किनारे कल्पवास करने की परंपरा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited