महाकाल के भक्तों के लिए खुशखबरी, इन चार दिन गर्भगृह मे कर सकेंगे निःशुल्क दर्शन

Mahakaal Darshan in Ujjain new rules: महाकाल के भक्तों के लिए मंगलवार का दिन खुशखबरी लेकर आया है। उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर में भक्त हफ्ते में चार दिन गर्भगृह के अंदर निःशुल्क दर्शन कर सकेंगे। महाकलेश्वर प्रबंधन समिति ने ये निर्णय लिया है। जानिए क्या है मंदिर के नए नियम।

Mahakal-Mandir

Mahakaal Mandir

मुख्य बातें
  • महाकाल मंदिर में भक्त चार दिन कर सकेंगे निःशुल्क दर्शन
  • मंदिर के गर्भगृह में जाकर श्रद्धालु कर सकेंगे महाकाल के दर्शन
  • श्री महाकालेश्वर प्रबंधन समिति ने लिया ये अहम फैसला।
Free Mahakaal Darshan in Ujjain: बाबा महाकाल के भक्तो के लिए एक खुशखबरी आई है। अब श्रद्धालु सप्ताह के तीन दिनों को छोड़कर मंगलवार से शुक्रवार तक उज्जैन के महाकाल मंदिर के गर्भगृह मे जाकर निशुल्क रूप से बाबा के दर्शन कर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकेंगे। गौरतलब है कि पिछले ढाई माह से निशुल्क गर्भगृह दर्शन की व्यवस्था पर रोक लगी हुई थी।
मंदिर समिति के सहायक प्रशासनिक अधिकारी आरके तिवारी ने बताया कि श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति ने यह निर्णय लिया है कि सप्ताह के चार दिनों मंगलवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार तक मंदिर में कम भीड़ होने पर भक्तों को गर्भगृह मे प्रवेश दिया जाएगा। सप्ताह में केवल तीन दिन श्रद्धालुओं को 1500 रुपए की रसीद से गर्भगृह मे प्रवेश कर सकते हैं। ये तीन दिन हैं- शनिवार, रविवार और सोमवार। गौरतलब है कि इससे पहले उज्जैन जिले के जिलाधिकारी आशीष सिंह ने मंदिर प्रबंध समीति के साथ बैठक की थी।
भक्तों के बीच हुई थी हाथापाई
उज्जैन के महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालु एक दूसरे से भिड़ गए थे। इस दौरान हाथापाई की नौबत आ गई थी और जमकर लात-घूंसे चले थे। यहां श्रद्धालु गर्भगृह में दर्शन के लिए लाइन में लगे थे तभी आगे बढ़ने की होड़ में भक्तों के बीच मारपीट हो गई थी। परिस्थिति गंभीर होने के बाद मौके पर मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने श्रद्धालुओं को शांत करवाया। गौरतलब है कि मंदिर में एक दिन में 580 टिकट की व्यवस्था की गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक महाकाल कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हो रही है।
आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने महाकाल कॉरिडर का उद्धघाटन किया था। इस कॉरिडोर के निर्माण में 856 करोड़ रुपये की लागत लगी थी। उज्जैन के महाकाल मंदिर के गर्भगृह में हर सुबह चार बजे भस्म आरती होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited