Mahalakshmi Vrat 2024: कब से शुरू होगा महालक्ष्मी व्रत, यहां जानिए सही तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Mahalakshmi Vrat 2024: हिंदू धर्म में महालक्ष्मी के पर्व का बहुत ही खास महत्व है। ये त्योहार गणेश चतुर्थी के पांच दिन बाद से शुरू होता है। ऐसे में आइए जानते हैं इस साल महालक्ष्मी व्रत कब रखा जाएगा।

Mahalakshmi Vrat 2024

Mahalakshmi Vrat 2024

Mahalakshmi Vrat 2024: महालक्ष्मी का व्रत खासतौर पर महाराष्ट्र में मनाया जाता है। इस दौरान माता लक्ष्मी के अलग- अलग रूपों की पूजा की जाती है। ये व्रत गणेश चतुर्थी के पांच दिन बाद शुरू होता है। महालक्ष्मी व्रत पूरे 16 दिनों तक चलता है। इस व्रत के समय में साधक माता लक्ष्मी की विशेष पूजा- अर्चना करते हैं और उनकी कृपा बनाए रखने की कामना करते हैं। इस व्रत को रखने से और विधिपूर्वक पूजा करने से साधक को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है और उसके भंडार हमेशा भरे रहते हैं। आइए जानते हैं इस साल महालक्ष्मी व्रत कब से शुरू होगा और इसका महत्व।

Mahalakshmi Vrat 2024 Date (महालक्ष्मी व्रत डेट 2024)

महालक्ष्मी व्रत की शुरुआत हर साल भाद्रपद महीने की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन से होती है। इस साल इस व्रत की शुरुआत 11 सितंबर 2024 से होगी। वहीं इस व्रत का समापन आश्विन महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन होता है। ऐसे में इस साल इस व्रत का समापन 24 सितंबर 2024 को होगा।

Mahalakshmi Vrat Puja Vidhi (महालक्ष्मी व्रत पूजा विधि)

  • महालक्ष्मी व्रत के दिन सुबह स्नान के बाद व्रत का संकल्प लें।
  • उसके बाद साफ चौकी पर माता लक्ष्मी की प्रतिमा को स्थापित करें।
  • फिर माता लक्ष्मी के सामने घी का दीपक जलाएं।
  • उसके बाद मां लक्ष्मी को फूल, अक्षत और सिंदूर अर्पित करें।
  • फिर मां लक्ष्मी की आरती करें और मंत्रों का जाप करें।
  • अंत में व्रत कथा का पाठ करें और माता लक्ष्मी को कुट्टू के आटे के पकोड़े और साबूदाने के खीर का भोग लगाएं।

Mahalakshmi Vrat Importance (महालक्ष्मी व्रत महत्व)

शास्त्रों में माता महालक्ष्मी के व्रत का बहुत खास महत्व है। माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। इस दौरान पूरे 16 दिन तक माता लक्ष्मी की विधिपूर्वक और सच्चे मन से पूजा करने से साधक के धन में वृद्धि होती है। इसके साथ ही परिवार में सुख, समृद्धि भी बढ़ती है। इस व्रत को करने से दरिद्रता दूर होती है और लक्ष्मी का आगमन होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

जयंती झा author

बिहार के मधुबनी जिले से की रहने वाली हूं, लेकिन शिक्षा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की गजियाबाद जिले से हुई। दिल्ली विश्वविद्यायलय से हिंदी ऑनर्स से ग्रेजुए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited