Mahashivratri 2024: शिवलिंग कितने प्रकार के होते हैं ? जानिए घर पर किस शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग की पूजा की जाती है। शिवलिंग की पूजा करने से साधक को हर कष्ट से मुक्ति मिल जाती है, लेकिन इसकी पूजा के कुछ नियम हैं। ऐसे में आइए जानते हैं शिवलिंग कितने प्रकार के होते हैं और घर पर किस शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए।

Mahashivratri 2024

Mahashivratri 2024

Mahashivratri 2024: इस साल महाशिवरात्रि का व्रत 8 मार्च 2024 शुक्रवार को रखा जाएगा। इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से साधक को शुभ फल की प्राप्ति होती है। इस दिन शिवलिंग की भी पूजा का विधान है। ऐसा माना जाता है कि शिवलिंग के ऊपर दूध, दही चढ़ाने से साधक की हर मनोकामना पूरी होती है। यदि आप भी महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग की पूजा करने चाहते हैं तो इसके नियम के बारे में जानें ले। ऐसे में आइए जानते हैं शिवलिंग कितने प्रकार के होते हैं और घर पर किस शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए।

शिवलिंग कितने प्रकार के होते हैं

लिंग पुराण के अनुसार शिवलिंग की पूजा का बहुत महत्व है। शिवलिंग का निर्माण बहुत सारे प्रदार्थों से मिलकर हुआ है। प्रमुख रूप से पांच प्रकार के शिवलिंग होते हैं। इनमे से जो पत्थर का बना होता है। उसे शैलजा शिवलिंग कहते हैं और रत्न से बने शिवलिंग को रत्नजा, धातु से बने शिवलिंग धातुजा कहा जाता है। मिट्टी से बने शिवलिंग को मृतिका और लकड़ी से बने शिवलिंग को दारुजा के नाम से जाना जाता है।

घर पर रखें इस प्रकार के शिवलिंग

पारद शिवलिंग
यह शिवलिंग बहुत ही शक्तिशाली और बुद्धिमान शिवलिंग माना जाता है। पारद शिवलिंग को अपने घर में रखकर इसकी पूजा कर सकते हैं। शिवलिंग की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में उन्नति, शांति और खुशहाली आती है।
क्रिस्टल से बने शिवलिंग
घर में स्फटिक शिवलिंग की पूजा करने से मनोकामनाएं पूरी होंगी और जो गुण आप विकसित करना चाहते हैं उसमें सफलता मिलेगी।
स्फटिक शिवलिंग
आप क्रिस्टल के शिवलिंग की भी पूजा कर सकते हैं। इसे निर्गुण ब्रह्म का प्रतीक माना जाता है। पूजा-पाठ से व्यक्ति की मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
मोती शिवलिंग
यदि कोई विवाहित स्त्री मोती के शिवलिंग की पूजा करती है तो इससे सुख की प्राप्ति होती है। इस शिवलिंग की भी पूजा घर में की जा सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited