Hanuman Ji Puja: मंगलवार के दिन इन चीजों को खरीदना माना जाता है अशुभ, नाराज हो जाते हैं हनुमान जी

Hanuman Ji Puja Upay: मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा-उपासना के लिए समर्पित होता है। शास्त्रों में मंगलवार के दिन कुछ नियमों के बारे में बताया गया है, जिनका पालन न करने पर भगवान हनुमान नाराज हो सकते हैं।

hanuman ji puja.

मंगलवार को इन चीजों की खरीदारी से नाराज होते हैं बजरंगबली

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • मंगलवार के दिन सुहाग का सामान खरीदने से वैवाहिक जीवन में होती है परेशानी
  • नया घर या नए घर से जुड़ा कोई भी कार्य मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए
  • लोहे और कांच के वस्तुओं की खरीदारी के लिए शुभ नहीं है मंगलवार का दिन
Tuesday Hanuman Ji Puja Upay: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन भगवान हनुमान की पूजा और व्रत के लिए समर्पित होता है। इसके अलावा शनिवार के दिन भी भगवान हनुमान की पूजा करने का विधान है। मान्यता है कि राम भक्त हनुमान की पूजा जो भक्त विधि-विधान और श्रद्धापूर्वक करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन में कष्टों का सामना नहीं करना पड़ता है। हनुमान जी को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए मंगलवार के दिन को बहुत ही लाभकारी माना गया है। लेकिन शास्त्रों में मंगलवार के दिन कुछ कार्यों को करना वर्जित बताया गया है। इन कामों को करने से भगवान हनुमान नाराज होते हैं।
जैसे मंगलवार के दिन मांसाहार भोजन करना, बाल-दाढ़ी बनवाना और नाखून काटने जैसे कई काम वर्जित माने गए हैं। ठीक इसी तरह मंगलवार के दिन कुछ चीजों की खरीदारी करने भी से भी बचना चाहिए। यदि आप मंगलवार के दिन इन चीजों को खरीदते हैं तो इससे भगवान हनुमान रुष्ट हो सकते हैं। जानते हैं मंगलवार के दिन किन चीजों की खरीदारी नहीं करें।

मंगलवार के दिन भूलकर भी न खरीदें ये 5 चीजें

काले वस्त्र
शॉपिंग तो सभी लोग करते हैं, लेकिन अगर आप मंगलवार के दिन शॉपिंग के लिए जा रहे हैं तो विशेषकर काले रंग के कपड़ों की खरीदारी न करें। कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है और वो मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े खरीद लेते हैं, जोकि मुसीबत का कारण बन सकता है। खरीदारी के साथ ही मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने से भी बचना चाहिए।
कांच का सामान
कांच या शीशे से जुड़ा कोई भी सामान जैसे दर्पण, कांच के बर्तन या शोपीस आदि जैसी कांच की किसी भी वस्तुओं की खरीदारी मंगलवार के दिन न करें। इससे हनुमान जी आपसे नाराज हो सकते हैं। इससे आपको धन-संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
लोहे का सामान
कांच के साथ ही मंगलवार के दिन लोहे धातु के सामानों की खरीदारी भी नहीं करनी चाहिए। आमतौर पर लोग शनिवार के दिन लोहे का सामान नहीं खरीदते हैं। लेकिन केवल शनिवार ही नहीं बल्कि मंगलवार के दिन भी लोहे से बनी वस्तुओं की खरीदारी नहीं करनी चाहिए।
श्रृंगार से जुड़ा सामान
सुहागिन महिलाओं को सुहाग या श्रृंगार से जुड़े सामान की खरीदारी मंगलवार के दिन नहीं खरीदनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन में समस्याएं रहती है।
नया घर
नए घर की खरीदारी के लिए मंगलवार के दिन को शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा करने से घर के मुखिया का स्वास्थ्य हमेशा बिगड़ा रहता है। नए घर की खरीदारी के अलावा मंगलवार के दिन नए घर से जुड़ा कोई भी कार्य जैसे नींव खुदाई, भूमि पूजन, निर्माण कार्य आदि भी मंगलवार के दिन नहीं करना चाहिए।
डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited