Mansa Puja 2024: आज है मनसा पूजा, जान लें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Mansa Puja 2024 Date: मुख्य तौर पर गांवों में मनसा पूजा का विशेष महत्व माना जाता है। मान्यताओं अनुसार मां मनसा की पूजा करने से बरसाती कीड़ों और सांप-बिच्छू से बचाव होता है। चलिए जानते हैं इस साल मनसा पूजा कब है और इसका महत्व क्या है।

mansa puja 2024 date and time

Mansa Puja 2024 Date And Time

Mansa Puja 2024 Date: मनसा पूजा का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान मां मनसा की प्रतिमा स्थापित कर उसकी विधि विधान पूजा की जाती है। वैसे तो मनसा पूजा पूरे एक महीने तक होती है लेकिन इसका सबसे मुख्य दिन श्रावण मास की पंचमी तिथि होती है। इस पूजा के दौरान कई जगह बत्तख की बलि दी जाती है। ये त्योहार मुख्य रूप से बंगाल, असम, बिहार, ओडिशा और झारखंड में मनाया जाता है। चलिए जानते हैं इस साल मनसा पूजा कब है।

मनसा पूजा 2024 तिथि व मुहूर्त (Mansa Puja 2024 Date And Time)

मनसा देवी पूजा इस साल 9 अगस्त को है। ये पूजा श्रावण शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। ये तिथि इस बार 9 अगस्त को 12:36 AM से 10 अगस्त की 03:14 AM तक रहेगी।

मनसा देवी की पूजा क्यों की जाती है (Mansa Devi Puja Ka Mahatva)

धार्मिक मान्यताओं अनुसार घर के आंगन में नागफनी की शाखा पर मनसा देवी की पूजा करने से सांप, बिच्छू और बरसाती कीड़े-मकोड़े के विष का भय नहीं रहता। कई जगह पर मनसा देवी की पूजा के बाद ही नाग देवता की पूजा की जाती है।

मनसा देवी का स्वरूप

मनसा देवी सर्प और कमल पर विराजमान रहती हैं। तो वहीं कई जगह इन्हें हंस पर भी विराजमान दिखाया जाता है। माता की गोद में उनके पुत्र आस्तिक भी विराजमान रहते हैं। इसके अलावा 7 नाग माता की रक्षा के लिए सदैव विद्यमान रहते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited