Nag Panchami Drawing For Pooja: नाग पंचमी के दिन नाग देवता का चित्र कैसे बनाएं, यहां देखें लेटेस्ट डिजाइन की फोटो

Nag Panchami Drawing: नाग पंचमी पर कई लोग नाग देवता का चित्र या प्रतिमा बनाकर उसकी पूजा करते हैं। कोई इस दिन दो नाग का चित्र बनाता है तो कोई पांच। यहां हम आपको बताएंगे नाग पंचमी पर नाग देवता का चित्र केसे बनाना चाहिए।

Nag Panchami Drawing

Nag Panchami Drawing

Nag Panchami Drawing: इस साल नाग पंचमी का त्योहार 9 अगस्त को मनाया जा रहा है। मान्यताओं अनुसार इस दिन नाग देवता की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। ये त्योहार हर साल सावन शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन कई लोग मिट्टी के नाग देवता बनाकर उनकी पूजा करते हैं। तो वहीं कुछ लोग नाग देवता का चित्र बनाकर उसकी पूजा करते हैं। अगर आप नाग देवता का चित्र बनाना नहीं जानते तो यहां ये आप आसानी से सीख सकते हैं।

नाग पंचमी चित्र (Nag Panchami Drawing)

नाग पंचमी के दिन मुख्य रूप से आठ प्रकार के नागों की पूजा होती है: वासुकि, अनंत, पद्म, महापद्म, तक्षक, कुलीर, कर्कट और शंख आदि।
इस दिन एक चौकी पर नाग देवता का चित्र या प्रतिमा स्थापित करके उसकी पूजा होती है। आप नाग देवता का चित्र चाहे दीवार पर बना सकते हैं या फिर मिट्टी से प्रतिमा भी बना सकते हैं।

Nag Panchami Photo (नाग पंचमी फोटो)

इस दिन नाग देवता को हल्दी सिंदूर, अक्षत, दूध और फूल आदि चीजें जरूर अर्पित करें। साथ ही कच्चे दूध में चीनी और घी मिलाकर नाग देवता का इससे अभिषेक करें।

Nag Panchami Pictures (नाग पंचमी की इमेज)

जिन लोगों ने नाग पंचमी का व्रत रखा हो उन्हें नाग पंचमी की कथा भी जरूर सुननी चाहिए। तभी इस व्रत का पूर्ण फल प्राप्त हो सकेगा।
कहते हैं नाग पंचमी के दिन भगवान शिव के साथ नाग देवता की पूजा करने से व्यक्ति की मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।
इस दिन बहुत से लोग अपने घर के मुख्य दरवाजे पर सांप का चित्र भी बनाते हैं। जिससे सांप घर के सदस्यों को कोई नुकसान न पहुंचा पाएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited