Budhwar ke Totke : बुधवार के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए, ये सामान लेने पर हो सकता है नुकसान

Budhvar ke Totke : बुधवार का दिन विघ्नहर्ता भगवान गणेश को समर्पित है। इस दिन भगवान गणेश की आराधना करने से ये अति प्रसन्‍न होकर मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। इससे कुंडली में बुध ग्रह भी मजबूत होता है। ज्योतिष शास्त्र में भगवान गणेश को प्रसन्‍न करने और कुंडली में बुध ग्रह को मजबूत करने के कई उपाय बताए गए हैं। इनमें से ही एक उपाय बुधवार के दिन खरीदारी से जुड़ा है।

Budhvar ke Totke

बुधवार के दिन भूलकर भी न खरीदें ये वस्‍तु

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • बुधवार का दिन विघ्नहर्ता भगवान गणेश को समर्पित
  • बुधवार के दिन हरे रंग वाले वस्‍तुओं का न करें खरीदारी
  • इससे कुंडली में बुध ग्रह कमजोर होकर देते हैं परेशानी
Budhwar ke Totke : हिन्‍दू धर्म और ज्‍योतिष शास्‍त्र में सप्ताह के प्रत्येक दिन को किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित किया गया है। बुधवार का दिन भगवान गणेश का दिन कहा गया है। इस दिन विघ्नहर्ता भगवान गणेश की आराधना करने से ये अति प्रसन्‍न हो जाते हैं। कहा जाता है कि इस दिन सच्चे मन से भगवान गणेश की पूजा अर्चना करने वाले जातक की मनोकामनाएं जरूर पूरी होती है। साथ ही जातक की कुंडली में बुध ग्रह भी मजबूत होता है। बुध को बुद्धि, वाणी, धन और व्यापार बढ़ोत्‍तरी का कारक माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में भगवान गणेश को प्रसन्‍न करने और कुंडली में बुध ग्रह को मजबूत करने के कई उपाय बताए गए हैं। इनमें से ही एक उपाय बुधवार के दिन खरीदारी से जुड़ा है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में केछ वस्‍तुओं को बुधवार के दिन खरीदना बेहद अशुभ बताया गया है।
बुधवार के दिन इन वस्‍तुओं को न खरीदें
ज्योतिष शास्‍त्र में बुधवार के दिन कई चीजों की खरीद की मनाही है। इस दिन हरी मिर्च, साबुत मूंग दाल, पालक या सरसों का साग, हरा धनिया, पपीता, नमकपारा और अमरूद की खरीददारी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करना बेहद अशुभ होता है, इसके नकारात्‍मक प्रभाव से व्‍यक्ति अवसाद का शिकार हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र में हरे रंग का संबंध बुध ग्रह से बताया गया है। ऐसे में बुधवार को इन चीजों की खरीदारी करने से कुंडली में बुध ग्रह कमजोर होता है।
इन कार्यों को भी करने से बचें
ज्योतिष के अनुसार बुधवार के दिन नए जूते या कपड़े खरीदकर उन्हें पहनना अशुभ होता है। साथ ही बालों से जुड़ी किसी भी चीज को खरीदने से बचना चाहिए। मान्यता है कि बुधवार के दिन घर में खीर, रबड़ी, खोया जैसी दुध से जुड़ी चीजों को भी नहीं बनाना चाहिए। ज्योतिष शास्‍त्र में शादीशुदा पुरुषों का बुधवार के दिन ससुराल जाने और बहन-बेटी को निमंत्रण देना को भी अशुभ माना गया है। इसके अलावा बुधवार के दिन भूल कर भी किसी स्त्री का अपमान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने वाले जातक पाप के भागीदारी बनते हैं। बुधवार के दिन अगर आकस्मिक यात्रा करनी पड़ जाए तो विशेष सावधानी बरतें। इस दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा नहीं करनी चाहिए।
(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited