Om Namah Shivay Mantra: ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करने से मिलता है लाभ, जानें इसका महत्व

Om Namah Shivay Mantra: ओम नमः शिवाय भगवान शिव को समर्पित सबसे शक्तिशाली मंत्रों में से एक माना जाता है। इस मंत्र का जाप करने से मनुष्य को बहुत से लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं इस मंत्र का लाभ क्या है। क्या महत्व है इसका।

Shiv Mantra

Om Namah Shivay Mantra: रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव और चिंता से बचने के लिए हर कोई योग और आध्यात्मिकता की ओर रुख करता है। हिंदू धर्म के अनुसार, ओम नमः शिवाय मंत्र आत्मा की शुद्धि, तनाव और मुक्ति के लिए एक सरल मंत्र है। किसी मंत्र का जाप करने या सुनने से एक कंपन पैदा होता है जो आपके जीवन में एक सकारात्मक भावना पैदा करता है। आइए ओम नमः शिवाय के शक्तिशाली प्रभावों और इसके अर्थ के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जानें।

ओम नमः शिवाय अर्थ

हिंदू धर्म में ओम नमः को शिवाय पंचाक्षर कहा जाता है और इसे पांच तत्वों का प्रतीक माना जाता है। भगवान शिव इन पांच तत्वों के स्वामी हैं ॐ नमः शिवाय। ओम को ब्रह्मांड की ध्वनि कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि "ओम" का अर्थ शांति और प्रेम है और "ओम नमः शिवाय" पांच तत्वों के सामंजस्य के लिए जपा जाता है।

ओम नमः शिवाय मंत्र के फायदे

मान्यता है कि इस मंत्र का जाप करने से सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं।
इस मंत्र का जाप करने से काम, क्रोध, घृणा, मोह, लोभ, भय और अवसाद समाप्त हो जाते हैं।
ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करने से व्यक्ति में साहस और जुनून पैदा होता है। इतना ही नहीं, जाप के माध्यम से मृत्यु के भय पर भी काबू पाया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited