Phulera Dooj 2023 Muhurat, Puja Vidhi: फुलेरा दूज पर किस शुभ मुहूर्त में कैसे करें राधा-कृष्ण की पूजा, जानिए

Phulera Dooj 2023: फुलेरा दूज इस साल 21 फरवरी को मनाई जाएगी। हिंदू धार्मिक मान्यताओं अनुसार फुलेरा दूज पर किया गया हर कार्य सफल होता है।

phulera dooj 2023

राधा-कृष्ण के प्यार का प्रतीक है फुलेरा दूज, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Phulera Dooj 2023 Muhurat: हिंदू धर्म में फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को फुलेरा दूज का त्योहार मनाया जाता है। यह दिन दिन राधा कृष्ण के प्यार का प्रतीक है। ब्रज में इस दिन फूल की होली खेली जाती है। फुलेरा दूज का त्योहार 21 फरवरी मंगलवार को मनाया जाएगा। मान्यता है कि फुलेरा दूज के दिन राधा कृष्ण का विवाह हुआ था। यह दिन बहुत शुभ होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार फुलेरा दूज पर किया गया हर कार्य सफल माना जाता है यह दिन जबकि राधा कृष्ण के प्रेम का दिन है इसलिए इस दिन विवाह आदि मंगल कार्य करना बहुत अच्छा होता है। जो वैवाहिक जोड़ा फुलेरा दूज पर राधा कृष्ण की सच्चे मन से पूजा करता है उसे जीवन भर अपने साथी का साथ मिलता है। साथ ही अगर किसी के विवाह में देरी हो रही है या प्रेम विवाह में अड़चन आ रही हैं तो फुलेरा दूज पर राधा कृष्ण की विशेष पूजा के साथ कुछ उपाय करने चाहिए। /यहां आप जानेंगे फुलेरा दूज की पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और उपाय।

फुलेरा दूज 2023 मुहूर्त (Phulera Dooj 2023 Date And Muhurat)

हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को फुलेरा दूज मनाई जाती है। इस बार फुलेरा दूज 21 फरवरी 2023 मंगलवार को पड़ रही है।
द्वितीय तिथि आरंभ: 21 फरवरी 2023, मंगलवार सुबह 9 बजकर 05 मिनट पर शुरू होगी ।
द्वितीय तिथि समाप्त: 22 फरवरी 2023, बुधवार सुबह 5 बजकर 57 मिनट तक रहेगी।

फुलेरा दूज की पूजा विधि (Phulera Dooj 2023 Puja Vidhi)

इस दिन राधा-कृष्ण की पूजा की जाती है। शाम को स्नान करके राधा-कृष्ण का श्रृंगार करें। राधा-कृष्ण को सुगन्धित फूल अर्पित करें। राधा-कृष्ण को सुगंध और अबीर-गुलाल अर्पित कर सकते हैं। भगवान को प्रसाद में सफेद मिठाई, पंचामृत और मिश्री अर्पित करें। इसके बाद 'मधुराष्टक' या 'राधा कृपा कटाक्ष' का पाठ करें। श्रृंगार की वस्तुओं का दान करें। इस दिन राधे-कृष्ण को गुलाल लगाते हैं। भोग, भजन-कीर्तन करते हैं। कहते हैं जो व्यक्ति इस दिन सच्चे मन से राधा-कृष्ण की पूजा-अर्चना करता है उसे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

फुलेरा दूज पर करें ये उपाय (Phulera Dooj Upay)

फुलेरा दूज का दिन राधा कृष्ण के प्रेम का प्रतीक माना जाता है । इस दिन फूल की होली खेलने का प्रचलन है। यह दिन प्रेम का है ।फुलेरा दूज पर कुछ उपाय करने से आप भी अपने सफल वैवाहिक जीवन में मधुरता ला सकते हैं। देखें फुलेरा दूज के उपाय ।
वैवाहिक जीवन के लिए उपाय: फुलेरा दूज के दिन भगवान राधा कृष्ण की पूजा की जाती है। अगर आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो फुलेरा दूज के दिन पति पत्नी मिलकर राधा कृष्ण की पूजा करें और उन्हें वस्त्र आभूषण भेंट करें ।
प्रेम विवाह के लिए उपाय: अगर आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो फुलेरा दूज के दिन अपने जीवनसाथी का नाम किसी कागज पर लिखकर राधाकृष्ण के चरणों में रख दें और उनसे अपने जीवनसाथी का साथ मांगे। आपका प्रेम विवाह जल्द संपन्न होगा।
शीघ्र विवाह के लिए: लाख कोशिश के बाद भी आपके विवाह में देरी हो रही है तो फुलेरा दूज के दिन राधाकृष्ण की सच्चे मन से पूजा करें और राधा जी को वस्त्र, आभूषण, श्रृंगार सामग्री अर्पित करें। राधाकृष्ण की कृपा से शीघ्र विवाह के योग बनेंगे।
जीवन की सभी समस्या के लिए: फुलेरा दूज के दिन राधाकृष्ण के साथ फूल की होली खेली जाती है । उन्हें पीले रंग के फूल अर्पित करें और लड्डू , माखन मिश्री का भोग लगाएं। इससे जीवन में आ रही सभी प्रकार की समस्या दूर होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited