Pithori Amavasya 2024: पिठोरी अमावस्या या पोलाला अमावस्या की पूजा विधि और मुहूर्त यहां देखें

Pithori Amavasya 2024 Date, Time And Puja Vidhi In Hindi: पिठोरी अमावस्या भाद्रपद अमावस्या को मनाई जाती है। इसलिए इसे भाद्रपद अमावस्या और पोलाला अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है।

Pithori Amavasya 2024

Pithori Amavasya 2024

Pithori Amavasya 2024 Time And Puja Vidhi In Hindi (पिठोरी अमावस्या कब है 2024 में): हिंदू धर्म में पिठोरी अमावस्या का विशेष महत्व माना जाता है। जिसे पोलाला अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। ये अमावस्या प्रत्येक वर्ष भादो कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को पड़ती है। इस दिन गंगा स्नान करने और पित्तरों की पूजा-अर्चना करने का विशेष महत्व माना जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने बच्चों के सुखी जीवन के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन मां दुर्गा की पूजा की जाती है। चलिए जानते हैं इस साल पिठोरी यानि पोलाला अमावस्या कब है और इसकी पूजा विधि क्या है।

पिठोरी अमावस्या 2024 तिथि व मुहूर्त (Pithori Amavasya 2024 Date And Time)

पिठोरी अमावस्या 2 सितंबर को मनाई जाएगी। इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 06:41 से रात 08:57 बजे तक रहेगा। अमावस्या तिथि का प्रारम्भ 2 सितम्बर 2024 की सुबह 05:21 बजे से होगा और इसकी समाप्ति 3 सितंबर की सुबह 07:24 बजे होगी।

पिठोरी आमवस्या पूजा विधि (Pithori Amavasya Puja Vidhi In Hindi)

  • पिठोरी आमवस्या का व्रत रखने वाली महिलाएं सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद सूर्य को अर्घ देती हैं। इसके बाद वे अपने पितरों की पूजा करती हैं।
  • इस अमावस्या पर पिंड दान और तर्पण को विशेष महत्व माना जाता है।
  • इस दिन कुछ विशेष क्षेत्रों में मां दुर्गा के योगिनी रूप की पूजा अर्चना की जाती है।
  • इस दिन मां दुर्गा को सोने के आभूषण चढ़ाए जाते हैं।
  • इस दिन शाम के समय सुहागिन महिलाओं को देवी मां को सुहाग का सामान चढ़ाना चाहिए।
  • इस दिन पंडितों को भोजन भी जरूर कराना चाहिए।

पिठोरी अमावस्या का महत्व (Pithori Amavasya Ka Mahatva)

पिठोरी आमवस्या के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति और बच्चों के लिए व्रत रखती हैं। दक्षिण भारत में इस दिन को पोलाला आमवस्या के नाम से मनाया जाता है। एक पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन व्रत रखने से बच्चों के जीवन में खुशहाली सदैव बनी रहती है। बता दें पिठोरी अमावस्या को विशेष रूप से आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और ओड़िसा राज्य में मनाया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited