Pitru Paksha 2023: क्या पितृ पक्ष में कटवा सकते हैं बाल? जानें किन कामों को करना है वर्जित

Pitru Paksha 2023: पितृपक्ष को महालया या श्राद्ध भी कहा जाता है। यह 29 सितंबर यानि आज से शुरू हो गया है और 14 अक्टूबर को समाप्त होगा। पितृ पक्ष गणेश चतुर्थी के बाद और नवरात्रि से पहले आता है। इन दिनों पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए तर्पण या श्राद्ध कर्म किया जाता है। आइए जानते हैं पितृ पक्ष के दौरान क्या नहीं करना चाहिए।

Pitru Paksha 2023

Pitru Paksha 2023

Pitru Paksha 2023:पितृ पक्ष आज यानि 29 सितंबर, शुक्रवार से शुरू हो गया है। यह 14 अक्टूबर 2023 तक चलेगा। पितृ पक्ष के 16 दिन पितरों को समर्पित माने जाते हैं। इस दौरान लोग अपने पूर्वजों का श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान करते हैं। पौराणिक मान्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान पितरों के लिए तर्पण, पिंडदान और श्राद्ध करने से उनकी आत्मा तृप्त होती है। जिससे पूर्वज प्रसन्न होकर अपने वंशजों को आशीर्वाद देते हैं। ऐसा कहा जाता है कि पैतृक आशीर्वाद परिवार में समृद्धि और खुशहाली लाता है। शास्त्रों के अनुसार पितृ पक्ष के दौरान कुछ कार्य वर्जित माने गए हैं। जिसमे से एक है बाल कटवाना और दाढ़ी बनवाना। ऐसा माना जाता है कि पितृ पक्ष के दौरान कुछ कार्य करने से पितरों का प्रकोप झेलना पड़ता है। आइए जानते हैं पितृ पक्ष के दौरान क्या नहीं करना चाहिए।

पितृ पक्ष में ना करें ये काम

बाल ना काटें
पितृपक्ष या श्राद्ध के दौरान कई लोग अपने बाल, दाढ़ी, मूंछ और नाखून काटने से परहेज करते हैं। शास्त्र कहते हैं कि जो लोग पितृ कर्म करते हैं यानी। जो श्राद्ध पक्ष में प्रतिदिन पितरों का तर्पण करें और श्राद्ध तिथि के दिन श्राद्ध कर्म करें, बाल, दाढ़ी, मूंछ और नाखून नहीं काटने चाहिए। उन्हें बाल नहीं काटना चाहिए।
शुभ काम ना करें
पितृ पक्ष के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, कपड़े, वाहन, अचल संपत्ति आदि की खरीदारी करने से भी बचना चाहिए।
पार्टी ना करें
पितृ पक्ष के दौरान कोई उत्सव या जश्न नहीं मनाना चाहिए। इसके अलावा, इस अवधि के दौरान आपका किसी भी पार्टी में शामिल होने से बचें।
ब्रह्मचार का पालन करें
पितृ पक्ष के दौरान ब्रह्मचार व्रत का पालन करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि पितृ पक्ष के दौरान श्राद्ध के दिनों में पूर्वज अपने घरों में ही रहते हैं। ऐसे में धैर्य की जरूरत है। घर में शांति बनाए रखनी चाहिए, झगड़ों से बचना चाहिए और सात्विक भोजन करना चाहिए। लहसुन, प्याज, मांस और शराब जैसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited