Pitru Paksha 2023: घर में ऐसी जगह पर पितरों की तस्वीरें लगाना होता है अशुभ! पितृदोष से कई समस्याएं हो जाती हैं शुरू

Vastu Tips For Ancestors Photos: ऐसा माना जाता है कि पितरों की तस्वीरें न सिर्फ घर की सुख-समृद्धि का कारण बनती हैं, बल्कि घर के लोगों पर पितरों का पूरा आशीर्वाद भी बना रहता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार पितरों की तस्वीरें कहां और किस दिशा में लगानी चाहिए यह समझ लें।

Pitru paksha 2023, ancestors picture

Pitru Paksha 2023: पितरों की तस्वीर लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान

Ancestors Photo Direction: कहा जाता है कि हमारी सुख-समृद्धि के पीछे हमारे पूर्वजों का भी हाथ होता है। ऐसा माना जाता है कि पूर्वजों के आशीर्वाद से अच्छी संतान का जन्म होता है। पितरों की कृपा से जीवन में समृद्धि आती है। इसीलिए आज भी हर घर में पूर्वजों की तस्वीरें लगाई जाती हैं। घर में पूर्वजों की तस्वीरें लगाना शुभ माना जाता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार पितरों की तस्वीरें कहां और किस दिशा में लगानी चाहिए यह समझ लें। गलत दिशा में लगाने पर पितृ और वास्तु दोष का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानें पूर्वजों की तस्वीरें कहां लगाएं।
यहां न लगाएं तस्वीर: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में देवरा या पूजा स्थल के पास पूर्वजों की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए। पूजाघर में पूर्वजों की तस्वीरें लगाना अशुभ माना जाता है। शयनकक्ष, रसोईघर या ड्राइंग रूम में पितरों की तस्वीर लगाना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के जीवन में दरिद्रता आ सकती है। साथ ही वास्तुदोष भी शुरू हो सकता है।

जीवित व्यक्तियों के पास नहीं

वास्तु के अनुसार परिवार में पूर्वजों की तस्वीरें भूलकर भी किसी जीवित व्यक्ति के पास नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों को परेशानी हो सकती है। साथ ही किसी को कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है। पितृदोष भी बढ़ सकता है। इसके साथ ही घर में पूर्वजों की ज्यादा तस्वीरें भी नहीं रखनी चाहिए।

इस दिशा में लगाएं पूर्वजों की तस्वीरें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूर्वजों की तस्वीरें लगाने के लिए दक्षिण दिशा सही दिशा मानी गई है। अर्थात फोटो का मुख दक्षिण की ओर होना चाहिए, यदि फोटो उत्तर में लगाएंगे तो उसका मुख दक्षिण की ओर होगा। इसलिए घर की उत्तर दिशा में पूर्वजों की तस्वीर लगानी चाहिए। प्रत्येक अमावस्या तिथि पर शाम के समय दक्षिण दिशा में सरसों के तेल का दीपक जलाने से पितरों का मार्ग रोशन होता है। पितरों के संतुष्ट और प्रसन्न होने से परिवार में क्लेश कम होंगे, साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited