Pradosh Vrat February 2024 Date: कब रखा जाएगा फरवरी महीने का पहला प्रदोष व्रत, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Pradosh Vrat February 2024 Kab Hai: हर महीने में दो प्रदोष व्रत आते हैं। एक प्रदोष व्रत शुक्ल पक्ष में होता है और दूसरा कृष्ण पक्ष में होता है। प्रदोष का व्रत त्रयोदशी तिथि के दिन रखा जाता है। आइए जानते हैं कब है फरवरी महीने का पहला प्रदोष व्रत।

Pradosh Vrat February 2024 Date

Pradosh Vrat February 2024 Date

Pradosh Vrat February 2024 Date: सनातन धर्म में प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित है। प्रदोष व्रत हर महीने की त्रयोदशी कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष को रखा जाता है। इस बार माघ कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 7 फरवरी 2024 दिन बुधवार को है। माना जाता है कि जो लोग इस दिन सच्ची श्रद्धा से पूजा करते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इस पवित्र दिन पर भक्त व्रत रखते हैं और भगवान शिव के साथ-साथ माता पार्वती की भी पूजा करते हैं। आइए जानते हैं प्रदोष व्रत पूजा का शुभ समय, पूजा विधि और मंत्र के बारे में ।

Pradosh Vrat February 2024 Date (फरवरी का पहला प्रदोष व्रत कब है)फरवरी महीने का पहला प्रदोष व्रत 7 फरवरी 2024 को रखा जाएगा। बुधवार के दिन रखा जाएगा ये व्रत इसलिए इसे बौद्ध प्रदोष के नाम से जाना जाता है।

Pradosh Vrat February 2024 Shubh Muhurat (प्रदोष व्रत शुभ मुहूर्त)दैनिक कैलेंडर के अनुसार, मार्ग माह में कृष्ण पक्ष तिथि 7 फरवरी को दोपहर 2:02 बजे शुरू होती है और अगले दिन, 8 फरवरी को सुबह 11:17 बजे समाप्त होती है। प्रदोष व्रत के दिन, रात में भगवान महादेव की पूजा की जाती है। प्रदोष व्रत पूजा 7 फरवरी को शाम 6:05 बजे से रात 8:41 बजे तक होगी।

Pradosh Vrat Puja Vidhi (प्रदोष व्रत पूजा विधि)
  • प्रदोष व्रत के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करें और साफ कपड़े पहनें।
  • इसके बाद भगवान शिव का ध्यान करें और व्रत का संकल्प लें।
  • शाम को शुभ मुहूर्त में पूजा शुरू करें।
  • दही, शहद, घी, गंगाजल आदि से विधिपूर्वक शिवलिंग का अभिषेक करें।
  • इसके बाद भांग, कनेरा के फूल, सफेद पत्ते आदि चीजें अर्पित करें।
  • अब शिव चालीसा का पाठ करें और आरती करें।
  • अंत में भगवान शिव को भोग लगाएं और लोगों को प्रसाद बांटें।

प्रदोष व्रत महत्व ( Pradosh Vrat Importance)हर दिन का अलग-अलग फल होता है। प्रदोष व्रत व्यक्ति की विभिन्न मनोकामनाओं की पूर्ति के साथ किया जाता है। इस दिन व्रत करने से व्यक्ति को सुख, प्रसन्नता और आर्थिक लाभ की प्राप्ति होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो व्यक्ति प्रदोष व्रत का पालन करता है उस पर सदैव भगवान शिव की कृपा बनी रहती है। भगवान शिव लोगों की सभी समस्याओं का ध्यान रखते हैं। माना जाता है कि प्रदोष में भगवान शिव प्रसन्न स्वभाव के होते हैं। बुधवार के दिन प्रदोष व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। प्रदोष व्रत के लिए निर्जलीकरण की आवश्यकता होती है। भगवान शिव की विधिवत पूजा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। व्यक्ति सभी दोषों से मुक्त हो जाता है और मृत्यु के बाद मोक्ष प्राप्त करता है। पुराणों में कहा गया है कि प्रदोष व्रत करने से दो गायों को दान देने के बराबर पुण्य प्राप्त होता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited