Raksha Bandhan Kyu Manaya Jata Hai: रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है? जानिए इसका इतिहास क्या है

Raksha Bandhan Kyu Manaya Jata Hai: रक्षाबंधन का त्योहार हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में आता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई में रंग-बिरंगी राखियां बांधती हैं। वहीं भाई अपनी बहनों को उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं। कई जगह इस त्योहार को राखरी के नाम से भी जाना जाता है। यहां हम आपको बताएंगे राखी का त्योहार क्यों मनाया जाता है। इसका इतिहास क्या है।

raksha bandhan history

Raksha Bandhan History

Raksha Bandhan Kyu Manaya Jata Hai: भाई-बहन के प्रेम का पर्व रक्षाबंधन बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है और इस साल राखी का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जा रहा है। इस दिन बहनें शुभ मुहूर्त में अपने भाइयों के हाथ में राखी बांधती हैं। साथ ही उनकी लंबी उम्र और खुशहाल जीवन की कामना करती हैं। वहीं भाई भी अपनी बहनों की रक्षा करने का वचन देते हैं। इस पावन पर्व से कई कहानियां भी जुड़ी हुई हैं। चलिए जानते हैं रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है, क्या है इसका इतिहास और कहानी।

रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है (Raksha Bandhan Kyu Manaya Jata Hai)

रक्षाबंधन की एक कहानी महाभारत काल से जुड़ी है। जिसके अनुसार जब भगवान कृष्ण ने शिशुपाल का वध कर दिया था। तब भगवान कृष्ण की उंगली में चोट लग गई थी। जिससे रक्त बहने लगा था। तभी द्रौपदी ने अपनी साड़ी का एक टुकड़ा फाड़कर श्री कृष्ण की उंगली पर बांध दिया था । ऐसा माना जाता है कि जिस दिन ये घटना हुई उस दिन श्रावण मास की पूर्णिमा थी। कहते हैं तभी से इसी दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाने लगा और बहनें अपने भाइयों के हाथ में रक्षासूत्र बांधने लगीं।

रक्षाबंधन का इतिहास (Raksha Bandhan History In Hindi)

रक्षाबंधन त्योहार का इतिहास काफी पुराना बताया जाता है। कहते हैं एक बार सम्राट सिकंदर की पत्नी ने अपने पति के दुश्मन राजा पोरस को रक्षा सूत्र बांधकर मुंह बोला भाई बना लिया था। वहीं राजा पोरस ने अपनी मुंह बोली बहन का मान रखते हुए उनके पति सम्राट सिकंदर को युद्ध में न मारने का वचन दिया था। कहते हैं युद्ध के दौरान पोरस को सिकंदर पर हमला करने के कई मौके मिले लेकिन राखी का वचन निभाते हुए उन्होंने सिकंदर को नहीं मारा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited