Ram Navami 2024: राम नवमी क्यों मनाई जाती है, जानिए इसका इतिहास और महत्व

Ram Navami 2024: राम नवमी का त्योहार हर साल चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि के दिन मनाया जाता है। ये पर्व पूरे देश में बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं राम नवमी का पर्व क्यों मनाया जाता है और इसके इतिहार और महत्व के बारे में।

Ram Navami 2024

Ram Navami 2024

Ram Navami History and Significance: हर साल चैत्र महीने की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि के दिन राम नवमी का पर्व मनाया जाता है। इस साल राम नवमी का त्योहार 17 अप्रैल को मनाया जाएगा। ये त्योहार भगवान राम जी के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। राम नवमी के शुभ अवसर पर भगवान राम के भक्त राम मंदिर में विशेष पूजा- अर्चना करते हैं। इसके साथ इस दिन मंदिरों में राम जी के भजन कीर्तन किये जाते हैं। यह पर्व पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। राम नवमी के दिन ही चैत्र नवरात्रि का समापन भी होता है। इस दिन मां सिद्धदात्री की पूजा और राम जी की पूजा की जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं राम नवमी के इतिहास और महत्व के बारे में।

Ram Navami Wishes In Sanskrit

राम नवमी क्यों मनाई जाती है (Why Ram Navami Celebrated)राम नवमी का पर्व भगवान राम जी के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि दिन जगत के पालनकर्ता भगवान विष्णु ने अपना सातवा अवतार राम के रूप में लिया। वो अयोध्या के राजा दशरथ और रानी कौशल्या के पुत्र बनकर धरती लोक पर आए। जगत का कल्याण करने के लिए और रावण का वध करने के लिए भगवान ने राम का अवतार लिया। राम नवमी का पर्व बुराई पर अच्छाई की जाती को भी दर्शाता है। राम ने हमेशा धर्म का साथ दिया। भगवान राम राजा दशरथ और रानी कौशल्या के ज्येष्ठ पुत्र के रूप में जन्म लिया था।

Ram Navami Wishes In Hindi

राम नवमी का इतिहास (Ram Navami History)महान ग्रंथ रामायण के अनुसार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम जगत के पालनहार भगवान विष्णु के सातवें अवतार माने जाते हैं। भगवान राम का जन्म चैत्र महीने की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि के दिन हुआ था। अयोध्या के राजा दशरथ की तीन रानियां थी पर उनकी संतान एक भी नहीं थी। इस कारण राजा बहुत दुखी रहते थे। संतान प्राप्ति के लिए राजा दशरथ ने यज्ञ किया। उसके बाद उनकी तीन रानियां गर्भवती हुईं। चैत्र नवमी के दिन भगवान राम ने रानी कौशल्या के गर्भ से जन्म लिया। ये राजा दशरथ और रानी कौशल्या के सबसे ज्येष्ठ पुत्र थे। उसके बाद भरत, शत्रुधन और लक्ष्मण का जन्म हुआ। भगवान ने धरती लोक को पाप से मुक्त किया और समाज में व्यापत बुराईयों को समाप्त किया। राम नवमी का त्योहार अयोध्या के साथ- साथ पूरे देश में खासतौर पर मनाया जाता है।

राम नवमी महत्व (Ram Navami Importance)हिंदू धर्म में रामनवमी का बहुत महत्व है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, जो भी भक्त इस दिन पूरी श्रद्धा और विधि-विधान से मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम की पूजा करता है, उसके जीवन में सुख, समृद्धि और शांति का आती है। मान्यताओं के अनुसार, जो भक्त रामनवमी के दिन देवी दुर्गा और श्री राम जी की विधिवत पूजा करते हैं, उन्हें मनवांछित फल की प्राप्ति होती है और उनके जीवन की सभी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited