Ramayan Spritiual Quotes: भगवान राम के जीवन से सीखे ये खास बातें, यहां पढ़ें रामायण प्रेरक कोट्स

Ramayan Spritiual Quotes In Hindi: हिंदू धर्म में रामायण को सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथ में से एक माना गया है। इसमें राम के जीवन का पूरे सार का वर्णन है। रामायण का पाठ करने से साधक को हर प्रकार की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। यहां पढ़ें रामायण के प्रसिद्ध कोट्स।

Ramayan Spritual Quotes

Ramayan Spritual Quotes

Ramayan Spritiual Quotes In Hindi: रामायण एक महान ग्रंथ है। जिसमें भगवान राम के जीवन का वर्णन किया जाता है। रामायण का पाठ करने से साधक के जीवन में सकारात्मकता आती है। इसके साथ ही रामायण पाठ करने से सारी समस्या से मुक्ति मिलती है। रामायण जीवन के हर पहलू को दर्शाता है। रामायण की श्लोक का पाठ करने से और उसे जीवन में उतारने से जीवन के बारे में बहुत कुछ सीखा जा सकता है। ऐसे में यहां पढ़ें रामायण के कुछ प्रसिद्ध कोट्स।

Ramayan Spritiual Quotes In Hindi (रामायण प्रसिद्ध कोट्स)

क्रोध से बचें
रामायण के अनुसार मनुष्य को क्रोध करने से बचना चाहिए। क्रोध हमारा सबसे बड़ा शत्रु होता है। क्रोध हमेशा बहुत बड़ा नुकसान करवा सकता है, इसलिए क्रोध करने से बचना चाहिए।
मर्यादा में रहें
रामायण हमें मर्यादा का पाठ पढ़ाती है। इसके अनुसार मनुष्य को सदा अपनी मर्यादा में रहकर ही काम करना चाहिए। मर्यदा का उल्लंघन करने से समस्याएं उत्पन्न होती हैं।
चरित्रहीन व्यक्ति के मित्र ना बनाएं
मनुष्य को हमेशा चरित्रहीन व्यक्ति को मित्र बनाने से बचना चाहिए। इस तरह के मित्र बनाने से व्यक्ति को नुकसान हो सकता है।
लोभ से बचें
रामायण के अनुसार व्यक्ति को लोभ और दिखावा करने से बचना चाहिए। अधिक लोभ होने करने से व्यक्ति को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
अहंकार ना करें
मनुष्य में अहंकार भाव नहीं होना चाहिए। उसे किसी भी व्यक्ति से बात करते समय अहंकार का त्याग कर देना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited