Rang Panchami 2023 Date: आज यानी 12 मार्च को रंगपंचमी, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र, आरती कथा से लेकर पूरी जानकारी

Rang Panchami 2023 Date, Shubh Muhurat, Puja Vidhi: हिंदु पंचांग के अनुसार चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को रंग पंचमी का पावन पर्व मनाया जाता है। इस रंग पंचमी का त्योहार 12 मार्च को मनाया जाएगा। मान्यता है कि, इस दिन सभी देवी देवता धरती लोक पर आकर होली खेलते हैं। इसे देव होली के नाम से भी जाना जाता है।

Rang Panchmi 2023 Date, Shubh Muhurat, Puja Vidhi

Rang Panchmi 2023 Date, Shubh Muhurat: कब है रंग पंचमी 2023, देखें पूजा मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र और महत्व

Rang Panchami 2023 Date, Shubh Muhurat, Puja Vidhi: हिंदू पंचांग के अनुसार होली के ठीक पांच दिन बाद पंचमी तिथि को रंगपंचमी का त्योहार मनाया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनइस दिन सभी देवी देवता पृथ्वी पर आकर होली (Rang Panchami 2023) खेलते हैं। इसे देवताओं की होली या देव होली के नाम से भी जाना जाता है। इसे हर साल होली के पांच दिन बाद मनाया (Rang Panchami 2023 Kab hai) जाता है। मान्यता है कि, इस दिन विधि विधान से श्रीकृष्ण और राधा जी की पूरा अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं तथा जीवन में आने वाले सभी कष्टों का निवारण होता है।
मथुरा वृंदावन में इस दिन एक अलग ही नजारा देखने मिलता है। सभी मिलकर राधा -कृष्ण भगवान की पूजा करते हैं उन्हें गुलाल अर्पित करते हैं और एक दुसरे को (Rang Panchami 2023 Puja Vidhi) रंग लगाते हैं। भारत में इस पर्व की धूम राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्यप्रदेश में अधिक देखने को मिलता है। हिंदु पंचांग के अनुसार इस बार रंगपंचमी का पावन पर्व 12 मार्च ,2023, रविवार को है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं, तब मनाया जाएगा रंग पंचमी का पावन पर्व, क्या है इस दिन का शुभ मुहूर्त समय और इस दिन का महत्व व इतिहास।

Rang Panchami 2023 Date, कब है रंगपंचमी 2023

हिंदु पंचांग के अनुसार चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को रंगपंचमी का पावन पर्व मनाया (Rang Panchmi 2023 Shubh Muhurat) जाता है। इस रंग पंचमी का त्योहार 12 मार्च को मनाया जाएगा। पंचमी तिथि आज यानी 11 मार्च, शनिवार को रात 10 बजकर 05 मिनट से शुरू होकर कल यानी 12 मार्च, रविवार को रात 10 बजकर 01 मिनट पर समाप्त होगी। यहां आप शुभ मुहूर्त जान सकते हैं।

Rang Panchami 2023 Date Shubh Muhurat, Puja Muhurat, रंगपंचमी 2023 तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा मुहूर्त

रंग पंचमी 2023 12 मार्च 2023, रविवार
पञ्चमी तिथि प्रारंभ11 मार्च, 2023 को 10:05 PM से।
पञ्चमी तिथि समाप्ति12 मार्च, रविवार को रात 10:01 बजे

Rang Panchaami Puja Vidhi, रंग पंचमी पूजा विधि

  • इस दिन प्रात काल उठकर स्नान करें और साफ वस्त्र धारण करें।
  • एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछा दें , चौकी पर राधा कृष्ण या विष्णु लक्ष्मी की मूर्ति रखें।
  • रोली, चंदन , धूप,दीप, अक्षत ,पंचामृत, तुलसी ,खीर से राधा कृष्ण की पूजा करें।
  • भगवान के चरणों में गुलाल अर्पित करें।
  • राधा कृष्ण की आरती करें।
  • घर में एक दूसरे को गुलाल लगाएं और हवा में गुलाल उड़ाए।
  • रंग पंचमी के दिन भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करना शुभ माना जाता हैं उनकी कृपा से घर में संपन्नता आती है।

Rang Panchami Improtance, History, रंग पंचमी का महत्व

रंग पंचमी के दिन देवी देवताओं को गुलाल अर्पित करने से वह प्रसन्न होते हैं। मान्यता है कि इस दिन गुलाल से होली खेलने से पर्यावरण में सकारात्मकता आती है । पौराणिक कथा के अनुसार रंग पंचमी के दिन ही भगवान कृष्ण और राधा ने होली खेली थी और उनके साथ होली खेलने के लिए स्वर्ग से देवी देवता आए थे। तभी से पंचमी के दिन यह उत्सव मनाते हैं। मथुरा वृंदावन में इस दिन होली बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। दूर दूर से भक्त राधा कृष्ण को गुलाल चढ़ाने आते हैं। इस दिन सच्चे मन से राधा कृष्ण की पूजा करने से जीवनसाथी के साथ प्रेम संबंध में मधुरता आती है और घर में समृद्धि का वास होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited