Rangbhari Ekadashi 2024 Upay: रंगभरी एकादशी के दिन करें ये खास उपाय, प्रेम संबंध में आएगी मधुरता

Rangbhari Ekadashi 2024 Upay: हिंदू धर्म में रंगभरी एकादशी का बहुत महत्व है। इस दिन साधक भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं। इस दिन शिव की पूजा करने से साधक की सारी मनोकामना की पूर्ति होती है। इस दिन कुछ उपायों को करना शुभ होता है। आइए जानते हैं रंगभरी एकादशी के दिन किन उपायों को करना चाहिए।

Rangbhari Ekadashi 2024

Rangbhari Ekadashi 2024

Rangbhari Ekadashi 2024 Upay: फाल्गुन माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी को आमलकी एकादशी के नाम से जाना जाता है। इसका दूसरा नाम रंगभरी एकादशी भी है। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव शंकर ने इस एकादशी के दिन माता पार्वती के साथ होली का उत्सव मनाया था, इसलिए इसका नाम रंगभरी एकादशी पड़ा। चूंकि यह एकादशी भगवान शिव और माता पार्वती से जुड़ी है इसलिए इस दिन दांपत्य जीवन से जुड़े कुछ उपाय को करने से लाभ मिलता है। इस साल रंगभरी एकादशी 20 मार्च को मनाई जाएगी।इस दिन कुछ उपायों को करने से प्रेम संबंध में मधुरता आती है। आइए जानते हैं इस दिन किन उपायों को करें।

Rangbhari Ekadashi 2024 Date (रंगभरी एकादशी डेट 2024)

सफेद मिठाई चढ़ाएं
इस दिन शादीशुदा या प्रेमी जोड़े भगवान शिव और माता पार्वती को सफेद मिठाई और सफेद फल चढ़ाते हैं। इस तरह आप अपने वैवाहिक और प्रेम संबंधों में शांति बनाए रखेंगे।
केसर मिलाकर तिलक लगाएं
रंगभरी एकादशी के दिन श्रीहरि और मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा करें। इस समय पीले चंदन और केसर को गुलाब जल में मिलाकर तिलक लगाएं। ऐसा माना जाता है कि इस कार्य से साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी।
पेड़ की पूजा करें
रंगभरी एकादशी के दिन केले के पेड़ की पूजा की जाती है और जोड़े को कलावा बांधते हुए सात परिक्रमा दी जाती है। यदि आप यह उपाय करते हैं तो आपके जीवन की परेशानियां दूर हो जाएंगी। यदि संतान प्राप्ति में बाधाएं आ रही हैं तो यह समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी और आप संतान प्राप्ति के लिए भाग्यशाली होंगे।
बेलपत्र चढ़ाएं
रंगभरी एकादशी के दिन प्रेमी जोड़े संयुक्त रूप से भगवान शिव और माता पार्वती को बेलपत्र और सोलह श्रृंगार का सामान चढ़ाते हैं। इससे प्रेम संबंधों में विवाह की बाधाएं दूर हो जाती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited