Ratha Saptami Katha 2024: रथ सप्तमी के दिन पढ़ें ये रोचक कथा, भगवान कृष्ण का मिलेगा आशीर्वाद

Ratha Saptami Katha 2024(रथ सप्तमी कथा हिंदी में): रथ सप्तमी के दिन भगवान सूर्य देव की पूजा-अर्चना का विधान है। इस दिन का व्रत करने से साधक को हर कष्ट से मुक्ति मिलती है। इस दिन रथ सप्तमी की कथा का श्रवण करना शुभ होता है। यहां पढ़ें रथ सपत्मी कथा हिंदी में।

Rath Saptami 2024

Rath Saptami 2024

Ratha Saptami Katha 2024(रथ सप्तमी कथा हिंदी में): रथ सप्तमी का व्रत पूरी तरह से भगवान सूर्य देव को समर्पित है। आज यानि 16 फरवरी 2024 को रथ सप्तमी का व्रत रखा जा रहा है। इस दिन उपवास रखने से और सूर्य देव की पूजा करने से साधक को हर कष्ट से मुक्ति मिल जाती है। द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण के पुत्र शाम्ब कुष्ठ रोग से पीड़ित हो गये। बाद में, साम्ब ने मित्रवन के संगम पर चंद्रभागा नदी के तट पर सूर्य देव के समक्ष कठोर तपस्या की। इससे प्रसन्न होकर सूर्य देव ने साम्ब को कुष्ठ रोग से मुक्त कर दिया। इसके बाद सांबा ने कोणार्क में सूर्य देव का मंदिर बनवाया। रथ सप्तमी को पुत्र सप्तमी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन का व्रथ रखने से पुत्र को भी शारीरिक कष्टों से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं रथ सप्तमी कथा के बारे में। यहां पढ़ें कथा।

Ratha Saptami Katha 2024(रथ सप्तमी कथा हिंदी में)

सनातन ग्रंथों में माघ माह में शुक्ल पक्ष की सप्तमी का उल्लेख मिलता है। द्वाप्र युग में भगवान श्री कृष्ण के पुत्र शंभु को अपनी शारीरिक शक्ति पर बहुत घमंड था। शाम्ब ने इस अहंकार से सभी का मजाक उड़ाया। एक समय की बात है। ऐसा तब हुआ जब श्री कृष्ण के पुत्र शाम्ब ने दरबार में ऋषि दुर्वस्या का मजाक उड़ाया और उन्हें अपमानित किया। कहा जाता है कि जब शाम्ब ने दुर्वासा ऋषि की असहाय शारीरिक शक्ति को देखा तो वह जोर-जोर से हंसने लगा। उस समय, ऋषि दुर्वास्या भगवान श्रीकृष्ण से मिलने द्वारिका गए हुए थे।

यह देखकर ऋषि दुर्वासा क्रोधित हो गए और उन्होंने तुरंत शंभू को कुष्ठ रोग से पीड़ित होने का श्राप दे दिया। दुर्वास्या ऋषि ने कहा, "तुम सार्वजनिक सभाओं में मेरा उपहास करने और अपनी शारीरिक शक्ति का घमंड करने लगे हो।" यह सौन्दर्य, यौवन और शक्ति कुरूप हो जायेगी। यह सुनकर शाम्ब परेशान हो गया। तब भगवान श्रीकृष्ण ने कहा, "तुमने ऋषि दुर्वासा का अपमान किया है।" उसके लिए तुम्हें पश्चाताप करना पड़ेगा। इस रोग से छुटकारा पाने के लिए सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए। तब शाम्ब सूर्य देव की भक्ति से इस श्राप से मुक्त हो गया। इसी कारण से सूर्य देव को शारीरिक कष्ट दूर करने वाला देवता भी कहा जाता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। अध्यात्म (Spirituality News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited