Sakat Chauth 2024: सकट चौथ व्रत की तारीख, शुभ मुहूर्त और महत्व यहां जानें

Sakat Kab Hai 2024: सकट चौथ का व्रत माघ महीने में पड़ने वाली संकष्टी चतुर्थी के दिन रखा जाता है। हिंदू धर्म में इस व्रत का विशेष महत्व माना जाता है। जानिए 2024 में सकट चौथ कब है।

Sakat Kab Hai 2024

Sakat Kab Hai 2024

Sakat Kab Hai 2024, Sakat Chauth 2024 Date And Time: 2024 में सकट चौथ व्रत 29 जनवरी को रखा जाएगा। इस व्रत में भगवान गणेश और चंद्र देव की पूजा की जाती है। ये व्रत मुख्य रूप से माताएं अपनी संतान की लंबी आयु और खुशहाल जीवन की कामना से रखती हैं। इस व्रत में रात तक अन्न और जल कुछ भी ग्रहण नहीं किया जाता। फिर रात में चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही व्रत का पारण किया जाता है। जानिए सकट चौथ 2024 तिथि और मुहूर्त।

सकट चौथ 2024 तारीख और मुहूर्त (Sakat 2024 Date And Time)

सकट चौथ- 29 जनवरी 2024, सोमवार
सकट चौथ के दिन चन्द्रोदय समय - 09:10 PM
चतुर्थी तिथि प्रारम्भ - 29 जनवरी 2024 को 06:10 ए एम बजे
चतुर्थी तिथि समाप्त - 30 जनवरी 2024 को 08:54 ए एम बजे

सकट चौथ व्रत का महत्व (Sakat Chauth Vrat Mahatva)

कई जगह पर सकट चौथ व्रत को तिलकुल चौथ, तिल चौथ और संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। इस दिन माताएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक व्रत रखती हैं। शाम के समय चंद्रमा को अर्घ देने के बाद अपना व्रत खोलती हैं। सकट चौथ के बारे में ऐसी मान्यता है कि जो कोई भी व्यक्ति सच्ची निष्ठा से ये व्रत रखता है उस पर भगवान गणेश की कृपा दृष्टि सदैव बनी रहती है।

सकट चौथ व्रत कैसे रखते हैं (Sakat Chauth Vrat Vidhi)

सकट चौथ या सकट चतुर्थी व्रत के दिन तिल और गुड़ से बनी चीजें बनाई जाती है और इनका भगवान गणेश को भोग लगाया जाता है। इसके बाद खुद भी ये चीजें प्रसाद रूप में ग्रहण की जाती हैं। इस दिन माताएं अपने बच्चों के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। कहते हैं जो भी मां सकट चौथ का व्रत सही नियम और विधि के साथ रखती है तो उसके बच्चों के जीवन में सदैव खुशियां बनी रहती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited