Sakat Chauth 2024 Upay: सकट चौथ के दिन करें खास उपाय, मिलेगी खूब तरक्की

Sakat Chauth 2024 Upay: सकट चौथ का व्रत भगवान गणेश को समर्पित है। इस दिन का व्रत करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही जो भी साधक सकट चौथ का व्रत करता है उसकी सारी मनोकामना पूरी होती है। इस दिन कुछ उपाय को करने से तरक्की मिलती है।

Sakat Chauth 2024 Upay

Sakat Chauth 2024 Upay

Sakat Chauth 2024 Upay: हिंदू धर्म में सकट चौथ को बहुत महत्व दिया जाता है। करवा चौथ के बाद यह दूसरा चौथ है और बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस बार सकट चौथ व्रत 29 जनवरी, सोमवार को रखा जाएगा। सकट चौथ के व्रत के दिन भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन पूजा और व्रत करने से सभी प्रकार की परेशानियां दूर हो जाती हैं और कार्यों में आने वाली बाधाएं भी दूर हो जाती हैं। इस दिन कुछ उपायों को करने से साधक के जीवन में आ रही सारी बाधा दूर हो जाती है। आइए जानते हैं सकट के दिन किन उपायों को करना चाहिए।

Sakat Chauth 2024 Upay (सकट चौथ उपाय)

  1. सकट चौथ पर सुबह 9:44 बजे तक शोभा योग रहेगा। इस दिन भगवान गणेश की पूजा करते हुए संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ करते हैं। उनका कहना है कि अगर आप ऐसा करेंगे तो आपकी सारी चिंताएं और बाधाएं दूर हो जाएंगी।
  2. सकट चौथ के व्रत के दिन, मंत्र "ओम गं गणपताय नमः" का 108 बार जाप किया जाता है। तब आपकी सभी चिंताएं दूर हो जाएंगी और मनोकामनाएं पूरी होंगी। इस मंत्र को पढ़ने से आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  3. आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए सकट चौथ के दिन पूजा के दौरान गणपति बप्पा के सामने एक श्री यंत्र रखा जाता है और उस पर दो पान के बीज रखे जाते हैं। मंदिर में दर्शन करने के बाद इसे लाल कपड़े में लपेटकर अपनी अलमारी में रख लें। इससे आपके घर में धन-संपत्ति बढ़ती है।
  4. अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए सकट चौथ पर भगवान गणेश के मंदिर जाएं। फिर गरीबों को तिल का दान करें और बच्चों को दवा खिलाएं।
  5. सकट चौस में भगवान गणेश का आशीर्वाद पाने के लिए तिल और अंगूर के लड्डू बनाएं। इन लड्डू को भगवान गणेश को अर्पित करें। ऐसा करने से आपका दुख दूर हो जाएगा और आपके जीवन में सुख और शांति का आगमन होगा।
  6. सकट पूजा के दिन चांद को जल में दूध और अक्षत मिलाकर अर्घ्य देना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में खुशहाली आती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited