Saraswati Mantra For Students In Hindi: बसंत पंचमी के दिन बच्चे सरस्वती माता के इन मंत्रों का जरूर करें जाप, बुद्धि और ज्ञान में होगी वृद्धि

Basant Panchami 2024 Saraswati Mantra For Students In Hindi: सरस्वती पूजा यानी बसंत पंचमी का दिन विशेष रूप से बच्चों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। कहते हैं अगर बच्चे इस दिन माता सरस्वती के मंत्रों का सच्चे मन से जाप करें तो उनके ज्ञान और बुद्धि में वृद्धि होने लगती है। यहां जानिए सरस्वती माता के मंत्र।

Saraswati Mantra For Students

Saraswati Mantra For Students

Basant Panchami 2024 Saraswati Mantra For Students In Hindi: हर साल माघ शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर बसंत पंचमी का त्योहार बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। इसे सरस्वती पूजा (Saraswati Puja) के साथ ही श्री पंचमी (Shree Panchami) के नाम से भी जाना जाता है। कहते हैं जो भक्त इस दिन सच्चे मन से देवी सरस्वती की अराधना करता है उसे जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। तो वहीं माता सरस्वती के मंत्रों का जाप करने से ज्ञान का विस्तार होता है। यहां आप जानेंगे माता सरस्वती के चमत्कारी मंत्र।

सरस्वती माता मंत्र (Saraswati Mantra For Students In Hindi)

विद्या शुरू करने से पहले पढ़ें ये मंत्र
सरस्वति नमस्तुभ्यं वरदे कामरूपिणि । ||
विद्यारम्भं करिष्यामि सिद्धिर्भवतु मे सदा ॥
इस मंत्र का अर्थ है- आशीर्वाद देने और इच्छाओं को पूरा करने वाली देवी सरस्वती को नमन। मैं अपनी शिक्षा शुरू करने जा रहा हूं या जा रही हूं जिसके लिए मुझे ज्ञान और बुद्धिमत्ता की आवश्यकता है, मुझे इसका आशीर्वाद दीजिए।
सरस्वती बीज मंत्र (Saraswati Beej Mantra)
ॐ ऎं सरस्वत्यै ऎं नमः
इस मंत्र का अर्थ है- देवी सरस्वती को नमस्कार।
सरस्वती माता की कृपा पाने का मंत्र
सरस्वती महाभागे विद्ये कमललोचने । विद्यारूपे विशालाक्षि विद्यां देहि नमोस्तुते ॥
अर्थ - कमल के समान नेत्र वाली देवी सरस्वती को प्रणाम। आप अनंत ज्ञान का अवतार हैं। मुझ पर अपना आशीर्वाद बनाए रखें।
शक्तिशाली वाणी के लिए सरस्वती मंत्र
वद वद वाग्वादिनी स्वाहा।।
अर्थ : वाग देवी, मुझ पर वाणी की शक्ति को श्रेष्ठ करो।
सरस्वती गायत्री मंत्र (Saraswati Gayatri Mantra)
ॐ ऐं वाग्देव्यै विद्महे कामराजाय धीमहि। तन्नो देवी प्रचोदयात्।।
इस मंत्र का अर्थ है: मुझे वाणी की देवी का ध्यान करने दो। हे भगवान ब्रह्मा की पत्नी, मुझे उच्च बुद्धि प्रदान करें, और देवी वाणी मेरे मन को प्रकाशित करें।

सरस्वती मंत्र जाप के लाभ (Saraswati Mantra Jaap Benefits)

मान्यता है सरस्वती माता के मंत्रों का जाप करने से शिक्षा के क्षेत्र में अपार सफलता प्राप्त होती है। इन मंत्रों का उच्चारण घर के सभी सदस्य साथ बैठकर ध्यानमग्न होकर कर सकते हैं। माता के मंंत्रों के जाप से व्यक्ति ज्ञानी, बुद्धिजीवी और भक्तिमय हो जाता है।

सरस्वती मंत्र का जाप कैसे करें (How To Chant Saraswati Mantra in Hindi)

सरस्वती मंत्र का उच्चारण करने से पहले स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें। संभव हो तो माता की अराधना सफेद या पीले रंग के वस्त्र पहनकर करें।मंत्र का जाप उत्तर या पूर्व दिशा में बैठकर माता सरस्वती की मूर्ति या चित्र के सामने करना चाहिए। मंत्र के संपूर्ण लाभों को प्राप्त करने के लिए माता के मंत्र का नियमित 48 दिनों तक जाप करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited