Saraswati Puja 2024 Date: कब है साल 2024 में सरस्वती पूजा, यहां जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

Saraswati Puja Date 2024: सरस्वती पूजा का हिंदू धर्म में बहुत खास महत्व है। ये दिन विद्यार्थियों के लिए बहुत खास माना जाता है। इस दिन छात्र पूरी श्रद्धा भक्ति के साथ माता सरस्वती की पूजा- अर्चना करते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कब है सरस्वती पूजा और इसके महत्व के बारे में।

Sarswati Puja 2024

Sarswati Puja 2024

Saraswati Puja Kab Hai 2024: बसंत पंचमी का त्योहार हिंदू धर्म में विशेष माना जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह प्रतिवर्ष माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भारत में बसंत ऋतु की शुरुआत होती है, इस बार यह 14 फरवरी 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है और पीले कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। सरस्वती पूजा के दिन माता सरस्वती की पूजा- अर्चना करने से ज्ञान और बुद्धि का विकास होता है। ये दिन छात्र- छात्राओं के लिए काफी ज्यादा खास होता है। माता सरस्वती को ज्ञान की देवी माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि माता सरस्वती की पूजा करने से विद्यार्थियों को अपार सफलता प्राप्त होती है। आइए जानते हैं कब है सरस्वती पूजा और क्या है इसका शुभ मुहूर्त।

Saraswati Puja Kab Hai 2024 ( सरस्वती पूजा 2024 कब है)हर साल सरस्वती पूजा माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इसे बसंत पंचमी के नाम से भी जाना जाता है। इस साल सरस्वती पूजा 14 फरवरी को 2024 को बुधवार के दिन मनाई जाएगी।

सरस्वती पूजा शुभ मुहूर्त ( Sarswati Puja Shubh Muhurat)हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल माघ मास की पंचमी तिथि की शुरुआत 13 फरवरी को दोपहर 2 बजकर 41 मिनट पर होगा और इसका समापन 14 फरवरी को दोपहर 12 बजकर 9 मिनट पर होगा। ऐसे में 14 फरवरी को सरस्वती पूजा किया जाएगा। इस दिन सुबह 9 बजे से पूजा का शुभ मुहूर्त है।

सरस्वती पूजा महत्व ( Sarswati Puja Importance 2024)धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन मां सरस्वती प्रकट हुई थीं, इसलिए बसंत पंचमी के दिन उनकी पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन विवाह और गृहप्रवेश जैसे शुभ कार्यक्रम आयोजित करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। हालांकि, मां सरस्वती की पूजा के इस शुभ दिन पर उन महत्वपूर्ण बातों पर विशेष ध्यान देना जरूरी है जिन्हें लोग नजरअंदाज कर देते हैं। इसलिए आपको इस दिन कई बातों पर ध्यान देना चाहिए। बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की पूजा के लिए उपयोग की जाने वाली अधिकांश सामग्रियां सफेद होती हैं। इसलिए जब आप सरस्वती की पूजा करें तो सफेद वस्त्र, चंदन, दही-मक्खन, सफेद तिल आदि का प्रयोग करें। इस दिन पीले वस्त्र धारण करना भी बहुत शुभ माना जाता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited