Sarva Pitru Amavasya Daan 2024: सर्व पितृ अमावस्या पर इन चीजों का करें दान, पितरों की होगी कृपा

Sarva Pitru Amavasya Daan 2024: सर्व पितृ अमावस्या आश्विन मास की अमावस्या तिथि के दिन मनाई जाती है। ये अमावस्या पितरों के तर्पण के लिए बहुत खास मानी जाती है। इस दिन कुछ चीजों का दान करना बहुत शुभ होता है। आइए जानें सर्व पितृ अमावस्या पर किन चीजों का दान करना चाहिए।

Sarva Pitru Amavasya

Sarva Pitru Amavasya

Sarva Pitru Amavasya Daan 2024: सर्व पितृ अमावस्या के पितरों के श्राद्ध कर्म और पिंडदान का नियम है। पितृ पक्ष के दौरान पूर्वज धरती लोक पर आते हैं। वहीं सर्व पितृ अमावस्या के दिन पूर्वजों की विदाई की जाती है। इस दिन पितृ पक्ष समाप्त होता है। इस साल सर्व पितृ अमावस्या 2 अक्तूबर 2024 को है। सर्व पितृ अमावस्या पर गंगा स्नान और दान का बहुत ही खास महत्व है। इस दिन कुछ खास चीजों का दान करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसके साथ ही उनकी कृपा परिवार पर हमेशा बनी रहती है। सर्व पितृ अमावस्या पर ब्रह्मणों को भी दान दिया जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि सर्व पितृ अमावस्या पर किन चीजों का दान कर सकते हैं।

Sarva Pitru Amavasya Daan 2024 (सर्व पितृ अमावस्या दान 2024)

अन्न दान
सर्व पितृ अमावस्या पर आप अन्न का दान कर सकते हैं। इस दिन आप गेंहू, चावल या धान दान कर सकते हैं। अन्न का दान करने पितर प्रसन्न होते हैं।
तिल का दान
पितृ पक्ष में तिल के प्रयोग का काफी महत्व है। आप सर्व पितृ अमावस्या पर काले तिल का दान कर सकते हैं। तिल का दान करने से पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलती है।
भोजन का दान
सर्व पितृ अमावस्या पर आप अपनी इच्छानुसार जरूरतमंद लोगों को भोजन का दान दे सकते हैं। इस दिन आप ब्राह्मणों को भी भोजन करा सकते हैं। भोजन का दान करने से पितृ की आत्मा तृप्त होती है।
गुड़
सर्व पितृ अमावस्या पर गुड़ का दान करना शुभ होता है। इस दिन गुड़ का दान करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है और वो अपने परिवार पर अपनी कृपा बनाते हैं।
ब्राह्मण को इन चीजों का दान दें
सर्व पितृ अमावस्या पर ब्राह्मणों को भी दान देना शुभ माना जाता है। इस दिन आप ब्राह्मणों को बर्तन, ऋतु फल, कच्ची सब्जी, अनाज, वस्त्र और पैसों का दान भी कर सकते हैं। इन चीजों का दान करने से पितरों को मोक्ष मिलता है और उनका आशीर्वाद मिलता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। अध्यात्म (Spirituality News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

जयंती झा author

बिहार के मधुबनी जिले से की रहने वाली हूं, लेकिन शिक्षा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की गजियाबाद जिले से हुई। दिल्ली विश्वविद्यायलय से हिंदी ऑनर्स से ग्रेजुए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited