Sawan Ka Pehla Somwar 2024: सावन का पहला सोमवार कब है 2024 में, नोट कर लें पूरा कैलेंडर

Sawan Ka Pehla Somwar 2024: हिंदू धर्म में सावन सोमवार व्रत का विशेष महत्व माना जाता है। कहते हैं जो श्रद्धालु सावन में पडने वाले सभी सोमवार व्रत का नियम से पालन करता है उसे 16 सोमवार व्रत करने का पुण्य एक साथ प्राप्त हो जाता है। जानिए इस साल सावन सोमवार कब से शुरू हो रहे हैं और सावन का पहला सोमवार कब है।

sawan somwar

Sawan Ka Pehla Somwar Kab Hai 2024

Sawan Ka Pehla Somwar Kab Hai 2024 (सावन का पहला सोमवार कब है 2024): सावन महीने में पड़ने वाले सोमवार बेहद शुभ माने जाते हैं। कहते हैं जो भक्त सावन सोमवार व्रत विधि विधान रखता है उसके जीवन में सदैव खुशियां बनी रहती हैं। इतना ही नहीं उसके जीवन की सभी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। ये व्रत उन लोगों के लिए भी शुभ होता है जिनकी शादी नहीं हो पा रही है। मान्यताओं अनुसार इस व्रत को रखने से शादी के शुभ योग बनने लगते हैं। भगवान शिव की विशेष कृपा पाना चाहते हैं तो सावन सोमवार व्रत में शिवलिंग की पूजा जरूर करें। यहां जानिए सावन का पहला सोमवार कब है।

सावन का पहला सोमवार कब है 2024 (Sawan Ka Pehla Somwar 2024)

सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई 2024 को पड़ेगा। सावन महीने इस दिन से ही शुरू हो रहा है और इस बार सावन में कुल 5 सोमवार पड़ेंगे।

सावन सोमवार 2024 लिस्ट (Sawan Somwar 2024 Start Date And End Date)

तारीखसावन सोमवार
22 जुलाई 2024सावन का पहला सोमवार
29 जुलाई 2024सावन का दूसरा सोमवार
05 अगस्त 2024सावन का तीसरा सोमवार
12 अगस्त 2024सावन का चौथा सोमवार
19 अगस्त 2024सावन का पांचवां सोमवार

सावन सोमवार पूजा विधि (Sawan Somwar Puja Vidhi)

  • सावन सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्‍नान कर लें।
  • इसके बाद भगवान शिव को दूध, दही, घी, शहद और चीनी से बना हुआ पंचामृत अर्पित करें। इस बात का ध्यान रखें कि इसमें तुलसी के पत्ते नहीं डालने हैं।
  • इसके बाद शिवलिंग पर फूल, फल और बेल के पत्ते चढ़ाएं।
  • फिर भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें।
  • इसके बाद सावन सोमवार व्रत कथा सुनें।
  • फिर अंत में शिव जी की आरती उतारें।

सावन के व्रत में क्‍या करें और क्‍या न करें (Sawan Somwar Dos And Don'ts)

सावन सोमवार व्रत में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। किसी का दिल नहीं दुखाना चाहिए। गरीब और ज़रूरतमंद लोगों को वस्‍त्र और भोजन का दान जरूर करें। व्रत के दिन लहसुन और प्‍याज का सेवन नहीं करना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited