Sawan Purnima 2023: जानें किस दिन रखा जाएगा सावन पूर्णिमा का व्रत, क्या है शुभ मुहूर्त और महत्व

Sawan Purnima 2023: सावन का पवित्र महीना चल रहा है। सावन मास में पूजा-पाठ का विशेष महत्व होता है। इस साल सावन पूरे 2 महीने का रहा है। अधिकमास के कारण सावन का महीना 2 महीने का रहा है। यहां जानिए सावन महीने का पूर्णिमा व्रत कब रखा जाएगा। इस व्रत का क्या महत्व है। सावन पूर्णिमा व्रत का शुभ मुहूर्त क्या होगा। इस व्रत को करने का क्या महत्व है।

सावन पूर्णिमा

सावन पूर्णिमा 2023

Sawan Purnima 2023 Date: सनातन धर्म में सावन का महीना बहुत पवित्र माना जाता है। सावन माह के पूर्णिमा व्रत का विशेष महत्व होता है क्योंकि इस दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है। सावन पूर्णिमा को श्रावणी पूर्णिमा भी कहा जाता है। इस दिन पवित्र नदी में स्नान और दान करने का काफी महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि श्रावणी पूर्णिमा के दिन जो भी साधक सच्चे मन से शिव जी की पूजा- अर्चना करते हैं उनकी सारी इच्छा पूरी होती है। श्रावणी पूर्णिमा के दिन रात के समय लक्ष्मी जी की पूजा करने से आर्थिक संकट से छुटकारा मिल जाता है। इस साल सावन पूर्णिमा का व्रत 30 अगस्त 2023 को बुधवार के दिन रखा जाएगा। आइए जानते हैं सावन पूर्णिमा व्रत का शुभ मुहूर्त क्या है।

सावन पूर्णिमा व्रत शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त के दोपहर 12 बजकर 28 मिनट से शुरू होगी और इसका समापन 31 अगस्त की सुबह 8 बजकर 35 मिनट पर होगा। इस तरह से ये व्रत 30 अगस्त को बुधवार के दिन ही रखा जाएगा। इस दिन शाम में ही पूजा की जाती है, इसलिए पूजा का शुभ समय रात में ही होगा।

सावन पूर्णिमा महत्व ( Importance Of Sawan Purnima)श्रावणी मास की पूर्णिमा का बेहद ही महत्व है। इस दिन गंगा स्नान या किसी पवित्र नदी में स्नान करने की परंपरा है। ऐसा माना जाता है कि यदि इस दिन ब्रह्म बेला में किसी पवित्र नदी में स्नान किया जाए तो साधक के सारे पाप मिट जाते हैं। यदि आप किसी पवित्र नदी पर नहीं जा सकते तो अपने घर में ही नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर लें। श्रावणी पूर्णिमा के दिन दान पुण्य का भी खासा महत्व है। ऐसी मान्यता है कि इस स्नान के बाद दान करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है। इस दिन अन्न, जल, वस्त्र का दान करना शुभ माना जाता है। इस दिन तर्पण करने से साधक को अपने पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited