Shivling Puja Vidhi: शिवरात्रि पर शिवलिंग पर जरूर चढ़ाएं ये 7 चीज, हर मनोकामना होगी पूरी

Sawan Shivratri 2023 Par Shivling Par Kya Chadaye: सावन शिवरात्रि के पावन अवसर पर शिवलिंग पर भगवान शिव की प्रिय चीजें जरूर चढ़ाएं। इससे पूजा का संपूर्ण फल आपको मिलेगा।

Shivratri Par Shivling Par Kya Chadaye

Shivratri Par Shivling Par Kya Chadaye

Shivratri Par Shivling Par Kya Chadaye: सावन शिवरात्रि पर शिवलिंग की पूजा बेहद फलदायी मानी जाती है। इसलिए इस दिन शिव भक्त शिवलिंग का जलाभिषेक जरूर करते हैं। कहते हैं सावन शिवरात्रि पर शिव का जलाभिषेक करने से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं और शिव भगवान की विशेष कृपा आजीवन बनी रहती है। इसलिए सावन शिवरात्रि पर व्रत और पूजा के साथ ही शिवलिंग पर भगवान शिव की प्रिय वस्तुएं चढ़ाएं। जानिए शिवलिंग जलाभिषेक सामग्री और विधि।

शिवरात्रि पर शिवलिंग पर क्या चीजें चढ़ाएं (Shivling Par Kya Samagri Chadaye)

शिवलिंग पर चढ़ाएं जल

अगर आपके पास कुछ नहीं है तो केवल निर्मल जल से भी शिव शंकर का जलाभिषेक करके उनकी विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं। कहते हैं कि अगर परिवार में कोई सदस्य बीमार हो तो शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए।

शिवलिंग पर चढ़ाएं गंगा जल

शिवलिंग पर गंगा जल चढ़ाने से भौतिक सुख तो मिलता ही है साथ ही मोक्ष की प्राप्ति भी होती है। गंगाजल शिव का प्रिय माना जाता है।

शिवलिंग पर चढ़ाएं बेलपत्र

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से शिव जी का मस्तक शीतल रहता है। बेल पत्र भगवान शिव के प्रिय माने जाते हैं इसलिए इनकी पूजा में इसका इस्तेमाल जरूर किया जाता है। शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से दरिद्रता दूर होती है और व्यक्ति सौभाग्यशाली बनता है।

शिवलिंग पर चढ़ाएं फूल

शिवरात्रि पर शिवलिंग पर दुखों से मुक्ति के लिए शमी के पत्ते, सुखी वैवाहिक जीवन के लिए बेला के फूल, धन-धान्य में वृद्धि के लिए जूही के फूल और समृद्धि के लिए हर-सिंगार के फूल चढ़ाने चाहिए।

शिवलिंग पर चढ़ाएं धतूरा और गेहूं

शिवलिंग पर धतूरा और गेहूं चढ़ाने से उत्तम संतान की प्राप्ति होती है। साथी ही संतान के जीवन में सुख बना रहता है।

शिवलिंग पर चढ़ाएं दूध

मान्यता है कि अगर दूध में चीनी मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित की जाए तो बुद्धि तेज होती है और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

शिवलिंग पर चढ़ाएं भांग

भांग भगवान शिव की प्रिय मानी जाती है। शिवरात्रि पर भांग शिवलिंग पर चढ़ाने से रोग दोष से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख-शांति आती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited