Sawan Shivratri Puja Vidhi 2024 : सावन शिवरात्रि पर इस तरह करें पूजा, जाने पूरी विधि और पूजा का सही समय

Sawan Shivratri 2024 Puja Vidhi: सावन मास की शिवरात्रि का हिंदू धर्म शास्त्रों में बहुत ही खास महत्व है। सावन शिवरात्रि का व्रत रखने से और शिव जी की विधिपूर्वक पूजा करने से हर मनोकामना की पूर्ति होती है। आइए जानें सावन शिवरात्रि की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त के बारे में।

Sawan Shivratri

Sawan Shivratri

Sawan Shivratri 2024 Puja Vidhi: शिवरात्रि का व्रत हर महीने की कृष्ण पक्ष की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन रखा जाता है। इन शिवरात्रि को मासिक शिवरात्रि के नाम से जाना जाता है, लेकिन सावन महीने में पड़ने वाली शिवरात्रि बहुत ही खास मानी जाती है। सावन मास की शिवरात्रि का व्रत सावन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन रखा जाता है। इस साल सावन महीने की शिवरात्रि का व्रत 2 अगस्त 2024 को रखा जाएगा। इसी दिन शिव जी का जलाभिषेक भी किया जाता है। आइए जानते हैं सावन मास की शिवरात्रि पूजा विधि के बारे में।
Happy Sawan Shivratri 2024 Hindi Shayari

Sawan Shivratri 2024 Puja Vidhi (सावन शिवरात्रि पूजा विधि)

  • सावन शिवरात्रि के दिन सुबह स्नान के बाद पीले रंग का वस्त्र धारण करें।
  • उसके बाद शिव जी की प्रतिमा साफ चौकी पर स्थापित करें।
  • फिर भगवान शिव को जल, फूल, बेलपत्र और अक्षत अर्पित करें।
  • उसके बाद उनके समक्ष घी का दीपक जलाएं और शिव मंत्र का जाप करें।
  • शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक करें और पूजन सामग्री अर्पित करें।
  • अंत में शिवरात्रि की कथा का पाठ करें और आरती करके भोग लगाएं।

Sawan Shivratri 2024 Shubh Muhurat (सावन शिवरात्रि शुभ मुहूर्त 2024)

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल सावन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 02 अगस्त को दोपहर 03 बजकर 26 पर होगी। वहीं इस तिथि का समापन 03 अगस्त को दोपहर 03 बजकर 50 मिनट पर होगा। ऐसे में सावन शिवरात्रि का व्रत 2 अगस्त को किया जाएगा। इस दिन रात के समय पूजा का समय शाम के 7 बजकर 11 मिनट से लेकर 9 बजकर 49 मिनट तक रहेगा। इस मुहूर्त में पूजा करना शुभ होगा।

सावन शिवरात्रि पर शिव जी को किन चीजों का भोग लगाएं

सावन मास की शिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ को मालपुआ, खीर, हलवा और सफेद बर्फी को भोग लगा सकते हैं। इन चीजों का भोग लगाने से शिव की कृपा सदा साधक पर बनी रहती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

जयंती झा author

बिहार के मधुबनी जिले से की रहने वाली हूं, लेकिन शिक्षा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की गजियाबाद जिले से हुई। दिल्ली विश्वविद्यायलय से हिंदी ऑनर्स से ग्रेजुए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited