Shani Jayanti 2024 Date: जून के महीने में कब है शनि जयंती, नोट कर लें डेट और पूजा विधि

Shani Jayanti 2024 Date: सनातन धर्म में शनि जयंती के पर्व का खास महत्व है। इस दिन न्याय के देवता शनि देव की पूजा का विधान है। ऐसे में आइए जानते हैं इस साल जून के महीने में शनि जयंती कब है और इसके महत्व के बारे में।

Shani Jayanti 2024

Shani Jayanti 2024

Shani Jayanti 2024 Date: शनि जयंती का पर्व हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि के दिन मनाया जाता है। इस साल शनि जयंती 6 जून 2024 को मनाई जाएगी। ये दिन न्याय के देवता शनि के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान शनि की पूजा करने से और तेल चढ़ाने से साधक की सारी मनोकामना पूरी होती है। इसके साथ ही शनि दोष से भी छुटकारा मिलता है। आइए जानें इस साल कब है शनि जयंती और इसका महत्व।

Shani Jayanti 2024 Date (शनि जयंती डेट और शुभ मुहूर्त 2024)

हिंदू पंचांग के अनुसार हर वर्ष शनि जयंती का पर्व ज्येष्ठ महीने की अमावस्या तिथि के दिन मनाया जाता है। इस साल अमावस्या तिथि की शुरुआत 5 जून को शाम 5 बजकर 54 मिनट पर हो रही है। वहीं इस तिथि का समापन शाम 6 बजकर 7 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के अनुसार शनि जयंती 6 जून 2024 को मनाई जाएगी।

Shani Jayanti Puja Vidhi (शनि जयंती पूजा विधि)

शनि जयंती के दिन सुबह स्नान के बाद काले या नीले रंग के वस्त्र धारण कर लें।
उसके बाद शनि मंदिर जाएं और शनि देव की विधिवत पूजा करें।
फिर शनिदेव को सरसों का तेल अर्पित करें।
उसके शनिदेव के सामने तेल का दीपक जलाएं और शनि मंत्रों का जाप करें।
अंत में आरती करें चालीसा का पाठ कर भोग लगाएं।

Shani Jayanti Importance (शनि जयंती महत्व)

हिंदू धर्म में शनि जयंती का खास महत्व है। इस दिन भगवान शनि का जन्म हुआ था। शनि देव को सबसे क्रूर ग्रहों में से एक माना गया है। शनि जयंती पर इनकी पूजा करने से साधक को शुभफल की प्राप्ति होती है और शनि के कुदृष्टि से भी मुक्ति मिलती है। शनि देव के इस दिल नीले रंग के फूल अर्पित करना चाहिए और तेल चढ़ाना चाहिए। इससे शनि देव प्रसन्न होते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited