Shani Jayanti 2024 Upay: शनि जयंती पर करें ये खास उपाय, शनि दोष से मिलेगी मुक्ति

Shani Jayanti 2024 Upay: शनि जयंती हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या के दिन मनाया जाता है। इस दिन कुछ उपायों को करने से शनि दोष से मु्क्ति मिलती है। आइए जानें शनि जयंती के दिन किन उपायों को करना चाहिए।

Shani Jayanti 2024 Upay

Shani Jayanti 2024 Upay

Shani Jayanti 2024 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल शनि जयंती का त्योहार ज्येष्ठ महीने की अमावस्या के दिन मनाया जाता है। इस साल ये पर्व 6 जून 2024 को मनाया जाएगा। शनि देव को न्याय का देवता माना जाता है। शनि देव हर किसी को उसके कर्मों के हिसाब से परिणाम देते हैं। शनि जयंती का व्रत करने से साधक को पुण्य फल की प्राप्ति होती है और शनि दोष से मुक्ति मिलती है। ऐसा माना जाता है कि शनि की साढ़े साती जिस पर लग जाती है। उसके परेशान कर देती है। ऐसे में शनि जयंती के दिन कुछ उपायों को करने से शनि दोष से छुटकारा मिल जाता है।

Shani Jayanti 2024 Upay (शनि जयंती उपाय)

कपूर उपाय
शनि जयंती के दिन काले रंग के कपड़े में कपूर बांधकर उसे घर की छत के दरवाजे पर टांग के रख दें। जब सूर्यास्त हो जाए तो उस कपूर को जला दें। ऐसा करने से आपकी कुंडली में अगर शनि दोष होगा तो वो समाप्त हो जाएगा।
सरसों का तेल दीपक
शनि जयंती के दिन शनिदेव को तेल का दीपक दिखाएं। इसके साथ सरसो के तेल में कुछ काले तेल डालकर शमी पौधे के पास जलाएं। ऐसा करने से वास्तु दोष समाप्त हो जाता है। इसके साथ ही कुंडली में शनि मजबूत होता है।
शनि जयंती दान
शनि जयंती के दिन स्नान और जप तप करें। इस दिन जूता, चप्पल और छाते का दान करना चाहिए। इन चीजों का दान करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और साधक शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।
कौंवे को रोटी खिलाएं
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि जयंती के अवसर पर कौंवे को रोटी खिलाना चाहिए। कौवा शनिदेव का वाहन माना जाता है। इस दिन रोटी खिलाने से शनिदेव की विशेष कृपा साधक पर बरसती है।
शनि कवच का पाठ
शनि जयंती के दिन शनि देव के कवच का पाठ करें। इसके साथ ही आप शनि स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं। ऐसा करने से शनि देव की कृपादृष्टि प्राप्त होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

जयंती झा author

बिहार के मधुबनी जिले से की रहने वाली हूं, लेकिन शिक्षा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की गजियाबाद जिले से हुई। दिल्ली विश्वविद्यायलय से हिंदी ऑनर्स से ग्रेजुए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited