Sharad Purnima 2023 Upay: शरद पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की सदैव बनी रहेगी कृपा

Sharad Purnima 2023 Upay: इस साल शरद पूर्णिमा 28 अक्टूबर 2023 को पड़ रही है। आश्विन माह में आने वाली पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा को कोजागरी पूर्णिमा भी कहा जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा करने से सौभाग्य, धन और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं इस दिन किन उपायों को करना चाहिए।

Sharad purnima Upay

Sharad purnima Upay

Sharad Purnima 2023 Upay: शरद पूर्णिमा का त्योहार देवी लक्ष्मी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि शरद पूर्णिमा के दिन समुद्र मंथन के दौरान देवी लक्ष्मी क्षीर सागर से प्रकट हुई थीं। यह दिन माता लक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए बेहद खास दिन माना जाता है। माना जाता है कि शरद पूर्णिमा के दिन देवी लक्ष्मी उल्लू नामक वाहन पर पृथ्वी पर भ्रमण करती हैं। ऐसा माना जाता है कि इस रात किए गए विशेष कार्य भी आपके घर में समृद्धि लाते हैं। आइए जानते हैं कि शरद पूर्णिमा पर क्या उपाय करें।

शरद पूर्णिमा उपाय ( Sharad Purnima 2023 Upay)

खीर खाएं

ऐसा माना जाता है कि शरद पूर्णिमा की चांदनी रात में अमृत वर्षा होती है। इस रात को चावल की खीर बनाकर पतले सूती कपड़े से ढककर खुली हवा में रखना चाहिए। दूध, चावल और चीनी तीनों ही देवी लक्ष्मी को प्रिय हैं। चंद्रमा की किरणें जब 3-4 घंटे तक खीर पर पड़ती हैं तो वही खीर अमृत में बदल जाती है, जिसे प्रसाद के रूप में सेवन करने से व्यक्ति वर्ष भर स्वस्थ रहता है।

घर साफ करें

इस दिन देवी लक्ष्मी घर में आती हैं इस कारण इस दिन घर की अच्छे से साफ सफाई करनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है जहां साफ सफाई होती है। वहीं माता लक्ष्मी वास करती हैं।

तुलसी पूजा

तुलसी माता विष्णु का प्रिय रूप और देवी लक्ष्मी का साक्षात् स्वरूप हैं। शरद पूर्णिमा के दिन देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूर्णिमा की सुबह स्नान करके तुलसी का दीपक जलाना चाहिए और मोली तथा सिन्दूर चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा देवी तुलसी को सफेद मिठाई का भोग भी लगाना चाहिए।

पान चढ़ाएं

लक्ष्मी की मां को पान बहुत पसंद है। इस दिन मां लक्ष्मी को पांच पान और एक मीठा पान चढ़ाया जाता है। अगले दिन भीगे हुए पान के पत्तों को लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें। ऐसा माना जाता है कि घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited