Sharad Purnima 2024 kheer Time: शरद पूर्णिमा पर खीर कब बनेगी और खीर रखने का समय क्या रहेगा

Sharad Purnima 2024 kheer Time, शरद पूर्णिमा की खीर, Sharad Purnima 2024 kheer kab banaye, Kheer Rakhne ka samay: शरद पूर्णिमा के दिन लोग रात में चांद की रोशनी के नीचे खीर रखते हैं। चलिए आपको बताते हैं इस साल शरद पूर्णिमा की खीर कब बनेगी और खीर रखने का समय क्या रहेगा।

Sharad Purnima 2024 kheer Time

Sharad Purnima 2024 kheer Time

Sharad Purnima 2024 kheer Time, Sharad Purnima 2024 kheer kab banaye, Kheer Rakhne ka Samay: शरद पूर्णिमा का सनातन धर्म में विशेष महत्व माना जाता है। ये पूर्णिमा प्रत्येक वर्ष आश्विन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन पड़ती है। इसके अगले दिन से कार्तिक महीना शुरू हो जाता है। मान्यताओं अनुसार इस पूर्णिमा के दिन चांद की रोशनी से अमृत बरसता है। इसलिए इस दिन लोग खुले आसमान में चांद के नीचे खीर रखते हैं। मान्यता है कि जो कोई भी इस खीर का सेवन करता है उसका स्वास्थ्य बढ़िया रहता है। साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि आती है। चलिए आपको बताते हैं इस साल शरद पूर्णिमा की खीर कब बनेगी और खीर रखने का समय क्या रहेगा।

शरद पूर्णिमा खीर कब बनेगी 2024 (Sharad Purnima Kheer Kab Banegi 2024)

शरद पूर्णिमा की खीर 16 अक्टूबर को बनेगी। बेहतर होगा कि आप रात में चांद के दिखने से पहले ही खीर बनाकर तैयार कर लें।

शरद पूर्णिमा खीर कब रखें 2024 (Sharad Purnima Kheer Kab Rakhe 2024)

शरद पूर्णिमा की खीर रात 8 बजकर 40 मिनट के बाद से रख सकते हैं। क्योंकि इस समय चांद अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण होगा। खीर को पूरी रात के लिए चांद की रोशनी के नीचे छोड़ दें। फिर सुबह-सुबह इस खीर का सेवन करें। इससे आपकी सेहत और किस्मत दोनों को लाभ होगा।

शरद पूर्णिमा पर क्यों बनाते हैं खीर (Sharad Purnima Par Kyu Banate Hai Kheer)

मान्यताओं अनुसार इस दिन चंद्र देव अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण होकर अमृत वर्षा करते हैं। इसी वजह से शरद पूर्णिमा के दिन लोग आसमान के नीचे खीर रखते हैं जिससे अमृत की कुछ बूंदे उनकी खीर में भी पड़ जाए। कहते हैं इस अमृत रूपी खीर का जो सेवन करता है उसकी सेहत सदैव अच्छी रहती है। इसके अलावा ये दिन मां लक्ष्मी का प्राकट्योत्सव के रूप भी मनाया जाता है। इसलिए कई जगह इस दिन माां लक्ष्मी की विशेष तौर पर पूजा की जाती है।

शरद पूर्णिमा की खीर खाने के फायदे (Sharad Purnima Kheer Benefits)

शरद पूर्णिमा की खीर खाने से विशेष रूप से चर्म रोगियों को फायदा होता है। इसके अलावा ये खीर आंखों की रोशनी बढ़ाने का भी काम करती है। ऐसा भी कहा जाता है कि जो कोई प्रसाद रूप में इस खीर का सेवन करता है उसके जीवन में धन की कभी कमी नहीं होती।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। अध्यात्म (Spirituality News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited