Sharad Purnima Vrat 2024: शरद पूर्णिमा का व्रत कब रखा जाएगा 16 या 17 अक्टूबर, जानें सही तारीख और मुहूर्त

Sharad Purnima Vrat 2024 Date And Time: शरद पूर्णिमा का व्रत आश्विन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को रखा जाता है। इस साल शरद पूर्णिमा की शुरुआत 16 अक्टूबर की रात 8 बजकर 40 मिनट से हो रही है। ऐसे में जानिए शरद पूर्णिमा का व्रत कब रखा जाएगा 16 या फिर 17 अक्टूबर।

Sharad Purnima Vrat 2024

Sharad Purnima Vrat 2024

Sharad Purnima Vrat 2024 Date, Time, Puja Vidhi And Moonrise Time: शरद पूर्णिमा या आश्विन पूर्णिमा का व्रत कब रखें? 16 या 17 अक्टूबर...इस चीज को लेकर काफी कन्फ्यूजन चल रहा है। दरअसल कुछ पंचांग में शरद पूर्णिमा के व्रत की तारीख 16 अक्टूबर है तो कुछ में 17 अक्टूबर। अमूमन हिंदू धर्म के लगभग सभी व्रत-त्योहारों में उदया तिथि को देखा जाता है। इसी वजह से ऐसा कहा जा रहा है कि शरद पूर्णिमा का व्रत 17 अक्टूबर को रखना ज्यादा सही रहेगा। लेकिन कुछ विद्वानों का कहना है कि शरद पूर्णिमा में रात्रि की तिथि देखी जाती है। ऐसे में जिस दिन पूर्णिमा रात के समय होती है तो व्रत भी उसी दिन रखा जाता है। चलिए आपको बताते हैं शरद पूर्णिमा का व्रत किस दिन रखना ज्यादा सही रहेगा।

शरद पूर्णिमा का व्रत कब है 2024 (Sharad Purnima Vrat Kab Rakha Jayega 2024)

पंडित सुजीत जी महाराज अनुसार शरद पूर्णिमा का व्रत इस साल 16 अक्टूबर को रखा जाएगा। क्योंकि इस दिन पूर्णिमा तिथि रात के समय मौजूद रहेगी। इसलिए खीर भी इसी दिन रखी जाएगी।

शरद पूर्णिमा तिथि कब से कब तक रहेगी 2024 (Sharad Purnima 2024 Start And End Time)

पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ - 16 अक्टूबर 2024 को 08:40 PM बजे
पूर्णिमा तिथि समाप्त - 17 अक्टूबर 2024 को 04:55 PM बजे

शरद पूर्णिमा पूजा विधि (Sharad Purnima Puja Vidhi)

  • इस दिन पवित्र नदी, जलाश्य या कुंड में स्नान करें।
  • आवाहन, वस्त्र, गंध, अक्षत, धूप, दीप, नैवेद्य, तांबूल, पुष्प, आसन, आचमन, सुपारी और दक्षिणा आदि अर्पित कर भगवान का विधि विधान पूजन करें।
  • फिर रात्रि के समय गाय के दूध से बनी खीर का भगवान को भोग लगाएं।
  • रात में चंद्रमा के आकाश के मध्य आने पर चंद्र देव का पूजन करें और उन्हें खीर का नेवैद्य अर्पित करें।
  • फिर खीर से भरा बर्तन रातभर चांदनी में रखकर दूसरे दिन उसका सेवन करें।
  • पूर्णिमा का व्रत करने वाली कथा जरूर सुनें।

शरद पूर्णिमा का महत्व (Sharad Purnima Ka Mahatva)

शरद पूर्णिमा के दिन माताएं अपनी संतान की मंगल कामना के लिए देवी-देवताओं का विधि विधान पूजन करती हैं। शरद पूर्णिमा की रात्रि में चांद की किरणों का शरीर पर पड़ना बहुत ही शुभ माना जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। अध्यात्म (Spirituality News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited