Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि से पहले घर में ले आएं ये खास चीजें, माता रानी का मिलेगा आशीर्वाद

Shardiya Navratri 2023: हिंदू धर्म में नवरात्रि का खास महत्व होता है। साल में चार नवरात्रि आती है, पर मुख्यतौर पर चैत्र और शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व होता है। नवरात्रि के दौरान पूरे नौ दिनों तक माता रानी के नौ रूपों की पूजा की जाती है। कब है शारदीय नवरात्रि। नवरात्रि में घर पर क्या लाएं। यहां जानें सारी डिटेल।

Navratri 2023

Navratri 2023

Shardiya Navratri 2023 Date: शारदीय नवरात्रि का सनातन धर्म में बहुत महत्व है। शारदीय नवरात्रि की शुरुआत आश्विन मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है। इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर 2023 से हो रही है। इस व्रत का समापन 24 अक्टूबर को दशहरा के साथ होगा। नवरात्रि के दौरान पूरे नौ दिनों तक माता रानी के नौ रूपों की पूजा का विधान है। ऐसा कहा जाता है कि इस दौरान माता रानी की विशेष पूजा- अर्चना करने से साधक की सारी मनोकामना पूरी होती है। नवरात्रि का ये खास पर्व पूरे देश में बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। हर जगह इस त्योहार को मनाने की अलग-अलग परंपरा है। दुर्गा पूजा के समय माता रानी धरती लोक पर अपने भक्तों के पास आती है। इस कारण इस दौरान व्रत उपवास और विशेष पूजा करके माता रानी को प्रसन्न किया जाता है। नवरात्रि के समय भक्त माता रानी को खुश करने के लिए अलग- अलग तरीकों का प्रयोग करते हैं। आइए जानते हैं नवरात्रि शुरू होने से पहले घर में कौन सी खास चीजें लानी चाहिए।

घर में लाएं ये चीजें

चंदन की माला
नवरात्रि पर्व शुरू होने से पहले घर में पूजा के लिए लाल चंदन की माला ले आएं। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान लाल चंदन की माला से दुर्गा मंत्र का जाप करने से साधक की हर इच्छा पूरी होती है। इस कारण नवरात्रि पर लाल चंदन की माला जरूर लेकर आएं।
कलश
नवरात्रि के दौरान हर घर में कलश स्थापना की जाती है। नवरात्रि के पहले दिन कलश की स्थापना की जाती है। ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस कारण नवरात्रि के पहले दिन ही घर में कलश स्थापित कर लें।
कमल फूल
शास्त्रों में कमल फूल को बहुत ही शुभ माना गया है। इस कारण नवरात्रि की पूजा शुरू होने से पहले घर में कमल का फूल ले आएं। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में माता रानी को कमल का फूल अर्पित करने से मां का आशीर्वाद साधक पर हमेशा बना रहता है। ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का भी वास होता है।
चांदी या सोने का सिक्का
चांदी या सोने को शास्त्र में बहुत शुभ माना गया है। नवरात्रि में सोने या चांदी का सिक्का घर लाने से घर में बरकत आती है। इसके साथ हील घर के लोगों पर माता रानी की कृपा बनी रहती है। घर में सुख समद्धि आती है।
दुर्गा माता की तस्वीर
नवरात्रि के शुरू होने से पहले घर में माता रानी और लक्ष्मी माता की धन वर्षा करती हुई तस्वीर ले आएं। ऐसी तस्वीर लगाने से घर में धन की कभी कोई कमी नहीं होती है। इसके साथ ही नौ देवियों का आशीर्वाद साधक के ऊपर बना रहता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited